अभी तक नहीं हुई शुरुआत, केवल फाइलों में मौजूद है योजना

चौराहों के सौंदर्यीकरण, पार्को के रेनोवेशन सहित होने हैं कई काम

ALLAHABAD: इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी घोषित होने के एक साल बाद भी इस योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। एरिया बेस डेवलपमेंट का चयन होने के बाद अभी तक स्मार्ट सिटी के नाम पर केवल मीटिंग्स का दौर ही चला है। हालांकि, कुंभ की तैयारियों के तहत आने वाले स्मार्ट सिटी के कामों को अक्टूबर तक पूरा कराने का निर्णय लिया गया है।

अभी तक नहीं बना कमांड सेंटर

स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले विकास कार्यो की मॉनीटरिंग के लिए शहर में कमांड सेंटर बनाया जाना है। इसके बाद ही आगे की बात बनेगी। बता दें कि एरिया बेस डेवलपमेंट के तहत कटरा, यूनिवर्सिटी, ममफोर्डगंज सहित सिविल लाइंस का एरिया शामिल किया गया था। यहां पर बड़े पैमाने पर विकास होना है। अभी इन कार्यो की टेंडर प्रक्रिया पूरी होना बाकी है। इसके बाद स्मार्ट सिटी का फिजिकल वर्क शुरू होगा।

11 माह बाद सड़कों का चयन

स्मार्ट सिटी के तहत 11 माह बाद जिला प्रशासन ने छह सड़कों का सौंदर्यीकरण के लिए चयन किया है। इनमें सिविल लाइंस में सरदार पटेल (एसपी) मार्ग छह लेन बनेगा, जबकि अन्य पांच सड़कें फोरलेन होंगी। एसपी मार्ग भवनों का आगे का हिस्सा एक कलर और डिजाइन में होगा। इसके अलावा म्योहाल चौराहा से मनमोहन पार्क तक शिवरामदास गुलाटी मार्ग, म्योहाल चौराहा से ही आनंद हॉस्पिटल चौराहा तक कमला नेहरू रोड, अमरनाथ झा मार्ग से मजार चौराहा तक मॉस्टर जहरूल हसन मार्ग, यातायात चौराहा से आनंद हॉस्पिटल चौराहा और वहां से मनमोहन पार्क चौराहा तक म्योर रोड को फोरलेन बनाया जाएगा।

योजना के लिए प्रस्तावित बजट- 42.75 करोड़

जून 2017 में हुआ स्मार्ट सिटी का चयन

09 चौराहों का होना है सौंदर्यीकरण

कमला नेहरू रोड फ‌र्स्ट फेज में नाइट मार्केट वाला एरिया

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल योजनाएं- मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम, सिटी सर्विलांस, सोलर पॉवर इक्विपमेंट, कनेक्टिविटी, ट्रैफिक कंट्रोल, क्राउड मैनेजमेंट, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, हेरिटेज संरक्षण व पर्यावरण सिस्टम।

फ‌र्स्ट फेज में होने वाले काम

-सड़कों का चौड़ीकरण, चौराहों व पार्किंग स्थलों का विकास, एकीकृत कमांड सिस्टम, पार्को का सौंदर्यीकरण और नाइट मार्केट का निर्माण