manish.mishra@inext.co.in

PATNA : सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र डुमरांव के लिए खरीदा गया ख्भ् हजार का टी सेट कहां है? जांच टीम भी इस सवाल का जवाब नहीं ढूंढ पाई है। आई नेक्स्ट के हाथ लगी जांच रिपोर्ट में कई ऐसे सामानों का खुलासा हुआ है जो खरीदे तो गए लेकिन कहां हैं, पता नहीं। हालांकि जांच टीम की पड़ताल के बाद जब दबाव बना तो तत्कालीन प्राचार्य अनुसूया रणसिंह साहू ने कुछ सामानों की वापसी की है लेकिन अब भी सरकारी धन से क्रय किए गए कई कीमती सामान गायब हैं।

वापस किया कुछ सामान

जांच रिपोर्ट के बाद क् मार्च ख्0क्म् को सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के सहायक अवर निरीक्षक शब्बीर अहमद खां ने प्राचार्य को पत्र लिखकर वर्तमान एसपी कमजोर वर्ग सीआईडी अनुसूया साहू से सरकारी सामान वापस लाने की बात कही। पत्र में कहा कि शब्बीर अहमद और लेखा लिपिक देवेंद्र कुमार शर्मा ख्फ् फरवरी ख्0क्म् को अनुसूया साहू से उनके कार्यालय में मिले और सामान वापसी का अनुरोध किया। ख्भ् फरवरी को भी ऑफिस में मिलकर सामान वापसी का अनुरोध किया। इस पर अनुसूया ने उन्हें सामान वापसी के लिए अपने आवास बोरिंग कैनाल रोड पर बुलाया। जब सामान लेने ख्7 फरवरी को सुबह क्क् .फ्0 बजे आवास पहुंचे तो अनुसूया ने बताया कि वह आवश्यक काम से बाहर हैं और सूचना देने के बाद आने की बात कही। ख्9 फरवरी को सुबह 9 बजे फोन कर सामान ले जाने के लिए बुलाया। इस पर वह लेखा लिपिक देवेंद्र शर्मा व दो सिपाही विजय तिवारी और अवकाश गुप्ता के साथ अनुसूया के घर सामान लाने गए। उन्होंने कुछ सामान वापस किया।

क्रय समिति की छायाप्रति से कई सामान नहीं हुआ वापस

प्राचार्य को लिखे पत्र में शब्बीर खां ने लिखा है कि क्रय समिति की छायाप्रति की सूची भेजी गई थी उसमें भी कई सामानों की वापसी नहीं हुई है। कई सामान ऐसे है जो जल्दी खराब नहीं होते, उसके बावजूद वापस नहीं किए गए। इन सामानों की सूची और कीमत कुछ इस तरह है।

सामान मूल्य

बाल्टी बड़ा - ब् 7म्0

डोरमेट - भ् क्ख्,भ्00

फेविकोल व अन्य सामान क्ख्,000

9 एमएम प्लाई 7 पीस क्फ्,फ्00

टी सेट ख्भ्,000

डीनर सेट म्,000

गिलास और चम्मच ख्,000

टेबल ग्लास ख्,000

सिपाहियों की पुस्तिका ख्80

साबुन नहीं लौटा सकती

जांच रिपोर्ट में उल्लेख है कि पूर्व प्राचार्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र डुमरांव अनुसूया साहू ने कुछ सामान वापस किया। बाकी के लिए पत्र लिखकर कहा कि इसके अतिरिक्त कुछ और सामान जैसे साबुन, सर्फ, ओडोनिल, कॉलबेल, आदि लौटना संभव नहीं है।

प्रशिक्षण केंद्र का सामान लौटाया

पेन ड्राइव

कम्प्यूटर टेबल एवं कुर्सी

ट्रॉली

डेल कम्प्यूटर मानीटर

प्रिंटर एवं स्कैनर

ऑप्टिलेस सीपीयू

यूपीएस, माइक्रोटेक यूपीएस

एक्साइड टयूबलर बैट्री

वोल्टेज स्टेबलाइजर

डेल की-बोर्ड, कोर्ड एवं डेल माउस

डोर पर्दा

कारपेट

मानीटर पॉवर केबल

सीडी डेल

क्रिमिनल मेजर एक्ट

द कोड ऑफ क्रिमिनल

द इंडियन पैनल कोड

डोंगल थ्री जी रिलायंस

डोंगल थ्री जी एअरटेल

पुलिस हैंड बुक

ऑल इंडिया सर्विस मैनुअल

गायब और पूर्व प्राचार्य दवारा लौटाए गए सामानों का ब्यौरा डीजी ट्रेनिंग को दिया गया है। इस मामले की जांच भी हुई है। मुझसे जो जानकारी मांगी गई है मैंने दे दी है। अब कार्रवाई क्या होगी यह उच्चाधिकारी ही बता पाएंगे।

- राजेंद्र प्रसाद, आईपीएस प्राचार्य सैन्य पुलिस ट्रेनिंग सेंटर, डुमराव