अपनी राशि अनुसार ही धातु का छल्ला धारण करने से आपको शुभ लाभ प्राप्त होगा, नहीं तो कई बार विपरीत फल भी मिलने की आशंका रहती है। जानिए राशि के हिसाब से कौन-सा धातु का छल्ला पहनने से आपको सही लाभ मिल सकता है।

मेष

तांबे का छल्ला बाएं हाथ की अनामिका अंगुली में रविवार दोपहर को धारण कर लेना चाहिए। कहते हैं, ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य उत्तम होगा व शीघ्र क्रोध आने की समस्या कम हो जाएगी।

वृष

चांदी का छल्ला दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में शुक्रवार के दिन ही धारण करें। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन उत्तम होगा और साथ ही धन सम्बन्धी समस्याओं से भी आपको काफी राहत मिलेगी।

मिथुन

कांसे का छल्ला दाहिने हाथ की कनिष्ठा अंगुली में धारण करना चाहिए और वह भी बुधवार की शाम को। बता दें कि इस राशि के लोगों को सोने का छल्ला धारण करने से बचना चाहिए।

कर्क

दाहिने हाथ की कनिष्ठा अंगुली में सोमवार की रात चांदी का छल्ला धारण अवश्य करना चाहिए। इसे पहनने से आपका मन नियंत्रित होगा, स्वास्थ्य अच्छा होगा और साथ ही रिश्तों की समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। ध्यान रखें कि आपको गलती से भी लोहे का छल्ला नहीं धारण करना है।

सिंह

राशि अनुसार जानें किस धातु का छल्ला चमका सकती है आपकी किस्मत

अगर आप सिंह राशि के हैं तो सोने का छल्ला दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में रविवार दोपहर को धारण कर लें। इससे आपका प्रभाव बढ़ेगा, हड्डियों की समस्याओं से निजात मिलेगा साथ ही जीवन में संघर्ष थोड़ा कम हो जाएगा।

कन्या

चांदी और सोना बराबर मात्रा में मिलाकर दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में बुधवार शाम को धारण करना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य उत्तम होगा और बार-बार आने वाली नौकरी की समस्याओं से भी आप बचेंगे। यही नहीं, आप थोड़ा सा जिम्मेदार भी बनेंगे।

तुला

चांदी का एक छल्ला दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली या अंगूठे में और वह भी शुक्रवार के शाम को ज़रूर धारण करना चाहिए क्योंकि इससे आपका नाम और यश बढ़ेगा व साथ ही धन के खर्चे भी नियंत्रित होंगे और वैवाहिक जीवन सुखद होगा। इस राशि के लोगों को स्वर्ण धारण करने से बचना चाहिए।

वृश्चिक

एक तांबे का छल्ला बाएं हाथ की अनामिका में मंगलवार को और एक चांदी का छल्ला दाहिने हाथ की छोटी अंगुली में सोमवार को धारण करना चाहिए ताकि इससे आप पारिवारिक जीवन और करियर में तालमेल बैठा पाएं व साथ ही संतानोत्पत्ति की समस्या से निजात भी पाएं।

धनु

स्वर्ण या पीतल का एक छल्ला दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली में बृहस्पतिवार को प्रातःकाल धारण कर लेना चाहिए, क्योंकि इससे आपका स्वभाव बेहतर होगा, कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और साथ ही पाचन तंत्र की समस्याओं से निजात भी मिलेगी। जहां तक हो सके खुद चांदी धारण न करें।

मकर

अगर खूब सारा धन कमाने की चाह रखते हैं व साथ ही अपने रूखे स्वभाव को भी ठीक करना चाहते हैं तो उन्हें स्टील या जस्ते का एक छल्ला शनिवार की शाम को अपने बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नई-नई योजनाएं जो बना तो करती थीं, लेकिन कभी सफल नहीं हो पाती थीं वह भी पूरी होना शुरु हो जाएगी इस बात का खास ध्यान रखें कि मकर राशि वाले लोगों को स्वर्ण धारण करने से खुद को बचाना चाहिए।

कुम्भ

राशि अनुसार जानें किस धातु का छल्ला चमका सकती है आपकी किस्मत

इस राशि के लोगों के लिए मन और भावनाओं का उतार चढ़ाव और आलस्य ही सबसे बड़ी समस्या मानी जाती है और इसी कारण आप चीज़ों को बीच में छोड़ भी देते हैं। जान लें कि आपको लोहे का एक छल्ला बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में शनिवार को शाम को धारण कर लेना चाहिए व साथ ही ताम्बा धारण करने से परहेज करें।

मीन

इस खास राशि के लोगों को एक पीतल या सोने का छल्ला दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में बृहस्पतिवार को प्रातः धारण कर लेना चाहिए क्योंकि इससे आपका स्वास्थ्य और स्वभाव दोनों ही उत्तम हो जाएगा।

-ज्‍योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

घर के आस-पास भूलकर भी न लगाएं ये 3 पेड़, झेलनी पड़ सकती है आर्थिक तंगी

डिप्रेशन से बचना है तो हर रोज तुलसी के पौधे की 11 बार करें परिक्रमा, जानें 10 आसान उपाय


Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk