PATNA : टॉपर्स घोटाले में एक बड़ी और चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है। जिसके बारे में जानकर मामले की जांच कर रही एसआईटी के भी होश उड़ गए। इस साल के इंटरमीडिएट एग्जाम के फर्जी टॉपर्स में शामिल प्रोडिकल गर्ल की हैंड राइटिंग टेस्ट की एफएसएल रिपोर्ट पटना पुलिस को मिल गई है। रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ एक ही सब्जेक्ट में प्रोडिकल गर्ल ने खुद से सवालों के जवाब लिखा है। जबकि भ् सब्जेक्ट की कॉपियों में किसी और की हैंड राइटिंग है। एफएसएल की रिपोर्ट से साफ हो गया कि इंटरमीडिएट एग्जाम में किस कदर फर्जी टॉपर्स बनाए गए थे।

दूसरे ने लिखी कॉपियां

इंटरमीडिएट रिकॉर्ड के अनुसार प्रोडिकल गर्ल ने म् सब्जेक्ट में इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। जिसमें पॉलिटिकल साइंस, भूगोल, हिंदी, अंग्रेजी, होम साइंस और म्यूजिक शामिल है। लेकिन एफएसएल रिपोर्ट के अनुसार प्रोडिकल गर्ल ने खुद से सिर्फ होम साइंस की परीक्षा दी थी। जबकि शेष भ् सब्जेक्ट की कॉपियां किसी एक्सपर्ट से कॉपियां लिखवाई गईं थी।

ब् सब्जेक्ट की कॉपी जाली

दूसरी बड़ी सच्चाई जो सामने आई है, वो भी कम चौंकाने वाली नहीं है। प्रोडिकल गर्ल की म् में से दो सब्जेक्ट की कॉपियां बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओरिजनल कॉपी है। जबकि शेष ब् सब्जेक्ट की कॉपियां जाली पाई गई हैं। जाली कॉपी के इस मामले को एसआईटी बोर्ड के अंदर हुए फर्जी टेंडर घोटाले से जोड़कर देख रही है। इस मामले में जल्द ही एसआईटी आगे की कार्रवाई करेगी।

हैंड राइटिंग टेस्ट की रिपोर्ट आ गई है। इससे अब बिहार बोर्ड को अवगत कराया जाएगा। साथ ही एसआईटी कोर्ट में अपना पक्ष भी मजबूती के साथ रखेगी।

-मनु महाराज, एसएसपी, पटना