धोनी को कम सैलरी मिलने की यह है वजह
भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में से शुमार एमएस धोनी को बीसीसीआई की तरफ से बड़ा झटका लगा है। नई कांन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट के अनुसार माही को अब सालाना सिर्फ 5 करोड़ रुपये सैलरी मिलेगी। धोनी से ज्‍यादा तनख्‍वाह तो बुमराह और भुवी की है जिन्‍हें उनसे ऊपर रखा गया है। कई क्रिकेट फैंस के मन में सवाल उठता होगा कि आखिर धोनी टीम के इतने सीनियर खिलाड़ी हैं तो उनके सबसे अव्‍वल कैटेगरी में क्‍यों नहीं रखा गया। बीसीसीआई का मानना है कि जो खिलाड़ी भारत के लिए जितने मैच खेलेगा उसे उतना ही ज्‍यादा पैसा मिलेगा। धोनी टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं ऐसे में वह भारत की तरफ से सिर्फ सीमित ओवर खेलते हैं। ऐसे में उन्‍हें A+ ग्रेड में स्‍थान नहीं दिया गया है।

नए कांन्‍ट्रैक्‍ट से धवन को फायदा

बीसीसीआई ने इस साल खिलाड़ियों के अनुबंध में कुछ बदलाव किए हैं। पहले जहां खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में बांटा जाता था। वहीं इस साल से 5 ग्रेड बना दिए गए हैं। A+ ग्रेड में सबसे ज्‍यादा 7 करोड़ रुपये सालाना, A में 5 करोड़ सालाना, B में 3 करोड़ सालाना जबकि C में खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सालाना फीस मिलेगी। नए कांन्‍ट्रैक्‍ट के साथ ही खिलाड़ियों की भी अदला-बदली की गई है। धवन, बुमराह जैसे खिलाड़ियों का जहां प्रमोशन हुआ वहीं धोनी, अश्‍विन जैसे दिग्‍गजों को नीचे खिसका दिया गया।

2017 में इतना अच्‍छा खेले धवन की बढ़ गई 1300% सैलरी, धोनी भी रह गए पीछे

7 करोड़ सालाना सैलरी पाने वाले खिलाड़ी

A+ ग्रेड में टीम इंडिया के पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ये वो खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हिस्सा लेते हैं। A+ ग्रेड में खिलाड़ियों को एक साल के सात करोड़ रुपये मिलेंगे। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को A+ ग्रेड में शामिल किया गया है।
बीसीसीआई धोनी को क्‍यों दे रहा कम सैलरी,सामने आई वजह
5 करोड़ सालाना सैलरी पाने वाले खिलाड़ी
A ग्रेड में मौजूदा भारतीय टीम के सात खिलाड़ी शामिल हैं। ये वो खिलाड़ी हैं जिन्हें टेस्ट टीम का स्थायी सदस्य माना जाता है केवल एमएस धौनी ही ऐसे क्रिकेटर होंगे जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हुए भी A ग्रेड में शामिल किये गये हैं। A ग्रेड के खिलाड़ोयों को सालाना 5 करोड़ रुपये मिलेंगे। A ग्रेड में आर अश्विन, आर जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा के अलावा बस एक एमएस धौनी ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते।

2008 में कोहली को टीम में नहीं रखना चाहते थे धोनी, इस शख्‍स ने खोला राज

3 करोड़ सालाना सैलरी पाने वाले खिलाड़ी
अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 के B ग्रेड में शामिल किये गये भारतीय टीम के 7 नाम हैं। इन खिलाड़ियों को सालाना तीन करोड़ रुपये दिए जाएंगे। B ग्रेड में उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, लोकेश राहुल, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा के नाम शामिल हैं।

1 करोड़ सालाना सैलरी पाने वाले खिलाड़ी
C ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को बीसीसीआइ सालाना एक करोड़ रुपये बतौर सेलरी देगी। C ग्रेड में भी मौजूदा टीम के 7 खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। मनीष पांडेय, जयंत यादव, करुण नायर, केदार जाधव, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और अक्षर पटेल के नाम शामिल हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk