- ठंडे पानी के लिए लगाई जाएंगी नौ वॉटर वेडिंग मशीनें

- सस्ती दरों पर मिलेगा ठंडा पानी

LUCKNOW: चारबाग रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ठंडे पानी के लिए भटकना नहीं होगा। जल्द ही यहां पर ठंडे पानी के लिए वॉटर वेडिंग मशीनें लगा दी जाएंगी। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अगले दस दिनों में इन मशीनों को लगाकर इनसे पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी। इससे यात्रियों को खासी राहत मिलेगी। फिलहाल चारबाग रेलवे स्टेशन पर ठंडे पानी के तीन या चार प्वाइंट ही हैं।

- इस गर्मी में मिलेगी राहत

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ठंडे प्वाइंट की सुविधा देने के लिए यहां पर अब वॉटर वेडिंग मशीनें लगाई जा रही है। इसके बाद यात्रियों को इस चिलचिताली गर्मी में ठंडे पानी की तलाश में यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे प्रशासन के अनुसार यहां पर नौ वॉटर वेडिंग मशीनें लगाई जा रही है। जिन प्लेटफार्मो पर ट्रेनों का दबाव अधिक है, वहां पर पानी की दो मशीनें लगाई जाएंगी। ऐसे में प्लेटफार्म नम्बर एक पर दो मशीनें लगाई जाएंगी।

- एक रुपए में मिलेगा ठंडा पानी

विभागीय अधिकारियों के अनुसार इस मशीन से एक रुपए में 300 एमएल पानी मिलेगा जबकि तीन रुपए में आधा लीटर पानी मिलेगा। रेलवे प्रशासन के अनुसार चारबाग रेलवे स्टेशन पर रोजाना दो लाख लीटर पानी की खपत है जबकि यहां पर रोजाना 80 हजार से अधिक पैसेंजर्स अप डाउन करते हैं। ऐसे में वॉटर वेडिंग मशीनें लग जाने से यात्रियों को भी स्टेशन पर बनी टोटियों के आगे घंटों नहीं खड़ा होना होगा।

कोट

पानी के लिए स्टेशन पर वॉटर वेडिंग मशीनें लगाई जा रही है। जल्द ही इनसे यात्रियों को पानी मिलना शुरू हो जाएगा। इस मौसम में ठंडा पानी मिलने से यात्रियों को खासी राहत मिलेगी।

अजीत सिन्हा

सीनियर डीसीएम, एनआर

बाक्स

रेलवे प्रशासन के अनुसार चारबाग रेलवे स्टेशन पर इस महीने के अंत तक वाई-फाई सुविधा शुरू हो सकती है। अब तक सिर्फ लखनऊ जंक्शन के यात्रियों को ही वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है। रेलवे प्रशासन के अनुसार चारबाग रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी गुगल को सौंपी गई है। सीनियर डीसीएम अजीत सिन्हा के अनुसार यहां पर वाई-फाई सेवा वाराणसी स्टेशन की तर्ज पर शुरू की जाएगी। ऐसे में चारबाग में वाई-फाई सेवा शुरू होने पर शुरुआत 30 मिनट की सेवा तो नि:शुल्क होगी। उसके बाद शुल्क लिया जाएगा।