कमिश्नर के आदेश पर नगर निगम व एडीए ने बनाया प्लान

पटरी खत्म कर चौड़ी होगी रोड बनाई जाएगी ग्रीनरी

ALLAHABAD: कुंभ मेला 2019 के मद्देनजर एडीए ने शहर की 18 सड़कों को चौड़ा करने का प्लान बनाया है। इन पर करीब 200 करोड़ रुपया खर्च होना है। लेकिन कुंभ मेला के लिए मेला क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख सड़कों के साथ ही अन्य सड़कें भी अब चौड़ी होंगी। इनके चौड़ीकरण, ब्यूटीफिकेशन और इलेक्ट्रिफिकेशन का आदेश कमिश्नर ने नगर निगम और पीडब्ल्यूडी को दिया है।

शहर के अंदर 35 किमी तक

नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया के मुताबिक कुंभ मेला को लेकर सरकार ने शहर के अंदर करीब 35 किमी एरिया की सभी सड़कों की मरम्मत व ब्यूटीफिकेशन का आदेश दिया है। इसके आधार पर मुख्य सड़कों के साथ ही लिंक रोड का भी मरम्मत और चौड़ीकरण का काम होगा। सड़कों के चौड़ीकरण, ब्यूटीफिकेशन व इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए बजट निर्धारित नहीं किया गया है। जैसे-जैसे काम स्वीकृत होता जाएगा, कार्यदायी संस्थाओं को धनराशि जारी होती जाएगी।

जुड़ेगा डैमेज कॉस्ट

नगर आयुक्त ने बताया कि जिन सड़कों पर पहले से इंटरलॉकिंग का काम हो चुका है, उन्हें उखाड़कर सड़कों को चौड़ी करण का काम मॉडल प्रोजेक्ट पर होगा। यानी जो काम पहले हो चुके हैं, उन कामों की कॉस्टिंग नए वर्क में 10 से 20 व 30 परसेंट डैमेज के साथ जोड़ी जाएगी। पूर्व में खर्च हो चुका मैटेरियल चार्ज नए वर्क में इंक्लूड होगा। किसी रोड पर काम अगर दो वर्ष पहले हुआ होगा तो 20 से 30 परसेंट का लॉस आएगा। काम अगर अधिक पुराना नहीं होगा तो 10 से पंद्रह 15 परसेंट का ही लॉस आएगा। जिसे सेंशन नए वर्क में जोड़ दिया जाएगा।

मेन रोड के अलावा इन सड़कों का भी होगा चौड़ीकरण, ब्यूटीफिकेशन और इलेक्ट्रिफिकेशन

1. अमरनाथ झा चौराहे से मजार चौराहा।

2. महाराणा प्रताप चौराहा से मनमोहन पार्क तक की रोड।

3. महाराणा प्रताप मूर्ति चौराहे से आनंद हॉस्पिटल चौराहा तक।

4. स्टेनली रोड ट्रैफिक चौराहे से आनंद हॉस्पिटल की रोड।

5. मनमोहन पार्क चौराहे से आनंद अस्पताल तक की रोड।

6. एल्गिन रोड-कानपुर रोड प्रयाग संगीत समिति तक।

7. लक्ष्मी टॉकीज चौराहे से मजार चौराहे तक।

8. एबीडी एरिया चौराहों का चौड़ीकरण व ट्रैफिक सिग्नल का कार्य।

इन सड़कों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव पहले से है निर्धारित

नवाब युसुफ रोड, नेशनल हाईवे-2, आइओसी चौराहा तक इलाहाबाद-कौशांबी रोड, लीडर रोड, नूरुल्ला रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, महात्मा गांधी मार्ग तुलसी चौराहा से सीएमपी डॉट पुल तक, सीएमपी डॉट पुल से बैरहना चौराहा, रामबाग स्टेशन से बैरहना चौराहा, बैरहना चौराहा से जीटी जवाहर चौराहा, जीटी जवाहर चौराहा से दारागंज स्टेशन, स्टेनली रोड, शांतिपुरम रोड, पुरुषोत्तमदास टंडन रोड, दारागंज स्टेशन से दशाश्वमेधघाट, जानसेनगंज से लोहिया चौराहा, खुल्दाबाद पुलिस बूथ से चौफटका रेलवे ओवरब्रिज, जानसेनगंज चौराहा से साउथ मलाका होते हुए रामबाग चौराहा तक हीवेट रोड

कुंभ मेला के मद्देनजर शहर की करीब-करीब सभी सड़कों को चमकाया जाएगा। मेन रोड के साथ ही सिविल लाइंस एरिया व पुराने शहर की लिंक सड़कें भी चौड़ी और सुंदर बनाई जाएंगी। जिन रोड पर इंटर लॉकिंग उखाड़ी जा रही है, उनके मैटेरियल को रीयूज किया जाएगा।

-हरिकेश चौरसिया

नगर आयुक्त