- जिले की करीब 45 हजार विधवा पेंशनर्स लगा रही हैं जिला प्रोबेशन कायार्लय के चक्कर

- साढ़े तीन महीने से परेशानी, मिलने वाले पेंशन से ज्यादा खर्च हो गए रुपए

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: साहब हमारी पेंशन कब आएगी? कई बार चक्कर लगा चुकी हूं, लेकिन खाते में पैसा नहीं आया है। पेंशन से ज्यादा पैसे तो दफ्तर का चक्कर लगाने में खर्च हो चुके हैं। यह शिकायत है खोराबार की रहने वाली सरोज देवी की। पेंशन की रकम के लिए जिला प्रोबेशन कायार्लय के चक्कर लगा रहीं सरोज देवी तो एक बानगी भर हैं। जिले में करीब 45 हजार ऐसी विधवा पेंशनर्स हैं जिनकी अप्रैल से लेकर अब तक की पेंशन ही खाते में नहीं पहुंची है। जब भी वे जिला प्रोबेशन कार्यालय जाती हैं, उन्हें अधिकारियों व क्लर्क द्वारा जल्द ही पेंशन आने की कोरी उम्मीद दिखा टरका दिया जाता है। लेकिन इन लोगों को कब तक उनके पैसे मिल पाएंगे, इस सवाल का सही जवाब कोई जिम्मेदार नहीं दे पा रहा।

45 हजार महिलाएं परेशान
बता दें, जिले भर में 2017-18 वित्तीय वर्ष में कुल 39,300 विधवा पेंशनर्स पेंशन का लाभ प्राप्त कर रही हैं। वहीं, एक अप्रैल (2018-19) वित्तीय वर्ष में अभी तक करीब छह हजार और विधवा पेंशनर्स इस योजना से जुड़ चुकी हैं। लेकिन न तो पुरानी विधवा पेंशनर्स अप्रैल से अभी तक पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकी हैं, और न ही नई पेंशनर्स को इस योजना का अभी तक एक बार भी लाभ मिल सका है।

एक महीने के मिलते हैं 500 रुपए
विधवा पेंशनर्स की इस समस्या को लेकर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जिला प्रोबेशन कार्यालय के अधिकारी सरबजीत सिंह से बात की तो बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष की पेंशन अभी तक नहीं आई है। उनका कहना है कि निदेशालय महिला कल्याण लखनऊ से पीएफएमएस सिस्टम के जरिए पेंशनर्स के खाते में पैसा चला जाएगा। वहीं जब कार्यालय पर मौजूद रहीं कुछ पेंशनर्स से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पेंशन के लिए वे मई के बाद से ही चक्कर लगा रही हैं। कई बार वह अपने बैंक जाकर खाता चेक करवाती हैं तो कभी मोबाइल का एसएमएस देखती हैं। इस तरह उनके तीन महीने की पेंशन से ज्यादा पैसे बैंक और जिला प्रोबेशन कार्यालय आने-जाने में ही खर्च हो गए। जबकि एक महीने में 500 रुपए ही विधवा पेंशन मिलता है।

15000 के आधार लिंक नहीं
जिला प्रोबेशन अधिकारी सरबजीत सिंह बताते हैं कि करीब 15,000 पेंशनर्स ने अपने खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है। अगर वे समय से लिंक नहीं करवाती हैं तो आने वाले दिनों में वे इस योजना से वंचित हो जाएंगी।

अप्रैल से अभी तक की पेंशन नहीं आई है। अगस्त में आने की उम्मीद है। इसके लिए उच्चाधिकारियों से बात की जा रही है।

- सरबजीत सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी