- हैकर्स वाई-फाई का पासवर्ड हैक कर यूजर्स को लगा रहे हजारों का चूना

<- हैकर्स वाई-फाई का पासवर्ड हैक कर यूजर्स को लगा रहे हजारों का चूना

BAREILLY:

BAREILLY:

शहर में इन दिनों वाई-फाई यूजर्स के सामने एक परेशानी खड़ी हो गई। हैकर्स उनके वाई-फाई कनेक्शन का पासवर्ड हैक कर हर महीने हजारों रुपए का चूना लगा रहे हैं। पासवर्ड हैक होने से जहां वाई-फाई यूजर्स को हजारों रुपए का चूना लग रही है तो वहीं दूसरी ओर उनके वर्क पर भी इसका असर पड़ा रहा है। अचानक से लोड आने से इंटरनेट की स्पीड स्लो होने के कारण यूजर्स के वर्क पर प्रभाव पड़ रहा है।

पासवर्ड कर रहे हैं हैक

बेसिकली चौपुला से कुतुबखाना वाले रोड के शॉप ओनर्स का हैकर्स के चलते बुरा हाल है। इस रोड पर करीब एक दर्जन लोगों ने वाई-फाई का कनेक्शन लगवाया है। ताकि, वाई-फाई के जरिए अपने जरूरी वर्क जल्द से जल्द निपटा सके, लेकिन दिक्कत यह है कि हैकर्स आए दिन इनका पासवर्ड हैक कर ले रहे हैं।

नहीं मिल रही बेहतर सुविधा

बेहतर सुविधा के लिए लोगों ने वाई-फाई कनेक्शन ले रखा है। इसके लिए उन्हें हर महीने दो से तीन हजार रुपए उन्हें हर महीने खर्च करना पड़ रहा है। बता दें कि वाई-फाई के लिए न सिर्फ ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना पड़ता है। बल्कि, वाई-फाई का प्लान और माडम खरीदना पड़ता है। मार्केट में वाई-फाई का माडम ख् हजार रुपए में मौजूद है। एक ओर लोग हजारों रुपए खर्च कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर हैकर्स पासवर्ड हैक करके उन्हें चूना लगा रहे हैं। इस संबंध में वाई-फाई यूजर्स संबंधित टेलीकॉम कंपनियों से भी शिकायत की है।

सावधानी ही इसका बचाव

साइबर एक्सपर्ट की मानें तो, इस प्रॉब्लम्स से बचने के लिए बेहद अलर्ट रहने की जरूरत है। सबसे जरूरी है कि पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं करें। जहां तक संभव हो ब्भ् दिन के अंदर अपने वाई-फाई का पासवर्ड को चेंज कर दें। पासवर्ड अल्फा न्यूमरिक सिंबल में ही बनाएं। यही नहीं वाई-फाई का इस्तेमाल करने के बाद सिस्टम को बंद कर देना एक बेहतर ऑप्शन है।

वाई-फाई के पासवर्ड हैक करने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में वाई-फाई यूजर्स को पासवर्ड का खास ध्यान देना चाहिए। पासवर्ड अल्फा न्यूमरिक सिंबल में बनाना बेहतर होगा।

श्री निवास, प्रवक्ता, एयरटेल, यूपी

चौपुला की ओर बहुत सारे लोग ऐसे है जो कि वाई-फाई का कनेक्शन ले रखा है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से हैकर पासवर्ड को हैक कर नेट का इस्तेमाल कर रहे है। जिसके चलते परेशानी बढ़ गई है।

डीपी गुप्ता, वाई-फाई यूजर व शॉप ओनर