- आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज ने मनाया 236वां स्थापना दिवस

- एक स्वान को दी जाएगी तीन तरह की ट्रेनिंग

Meerut : आर्मी के जवानों की तरह अब आर्मी स्वान भी एक साथ कई काम में माहिर होंगे। सेना के लिए स्वान को प्रशिक्षण दे रही रिमाउंट वेटनरी कोर सेंटर एंड कॉलेज की ओर से जल्द ही स्वानों को ऐसे प्रशिक्षण दिए जाएंगे जिससे एक स्वान दो से तीन तरह की ड्यूटी करने में माहिर होंगे। इससे ड्यूटी पर इनकी तैनाती के समय इनके लिए कम संख्या में जवानों को लगाना पड़ेगा और साथ ही कम स्वान को प्रशिक्षण देकर अधिक कार्य लिए जा सकेंगे।

तीन तरह की ट्रेनिंग

आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज के ख्फ्म्वें स्थापना दिवस के मौके पर मेरठ पहुंचे आरवीसी मुख्यालय नई दिल्ली के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल जगविंदर सिंह ने बताया कि अब तक आरवीसी की ओर से ट्रैकिंग, गार्डिग व स्निफिंग के लिए अलग-अलग स्वान को अलग-अलग प्रशिक्षण दिए जा रहे थे लेकिन अब ये सभी प्रशिक्षण एक स्वान को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि इस तरह तीन अलग-अलग काम के लिए तीन स्वानों के साथ तीन जवानों को तैनात करना पड़ता है। अब एक स्वान के साथ दो जवानों को तैनात कर इनकी पूरी क्षमता का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बढ़ेगी स्टडी लीव

लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि आरवीसी के अधिकारियों को स्टडी लीव के लिए अधिक समय लगेगा। उन्होंने बताया कि अब एक अधिकारी को यह सुविधा सर्विस के पांच वर्ष से क्ब् वर्ष के बीच ही मिला करती थी लेकिन नई व्यवस्था के अनुसार अधिकारियों को सर्विस के पांच वर्ष से लेकर सर्विस में पांच वर्ष बाकी रहने तक स्टडी लीव की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही अब एमबीए सहित हर तरह की पढ़ाई के लिए यह लीव दी जाएगी जिससे सेवानिवृत्त होने के बाद अधिकारियों को अन्य क्षेत्रों में भी अवसर मिल सके।

मिलेंगे अच्छी ब्रीड के घोड़े

एशियन गेम्स को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन घुड़सवारों को चयनित कर उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। ऐसे में उन्हें बेहतरीन प्रशिक्षण देने के लिए अच्च्ी नस्ल के घोड़ों को मुहैया कराया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि आरवीसी के पास उपलब्ध अच्च्ी नस्ल के घोड़ों की ब्रीड संरक्षित करने के साथ ही विदेशों से भी बेहतर ब्रीड मंगाई जाएगी।

धूमधाम से मना कोर डे

स्थापना दिवस के मौके पर सोमवार को आरवीसी सेंट एंड कॉलेज में बड़ा खाना का आयोजन हुआ। इस मौके पर बड़ी संख्या में जवानों के साथ ही वर्तमान व पूर्व आरवीसी अधिकारी उपस्थित हुए। कमांडेंट मेजर जनरल प्रताप सिंह नरवाल के साथ आरवीसी के सभी अधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत करते हुए जवानों का हौसला बढ़ाया। इस अवसर पर आरवीसी हायर सेकेंडरी स्कूल के के स्टूडेंट्स ने तरह-तरह के देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुति दी।