-इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की बैठक में हुआ फैसला

-14 सालों में पहली बार आयोजित होंगे 2018 में सैफ गेम्स

<-इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की बैठक में हुआ फैसला

-क्ब् सालों में पहली बार आयोजित होंगे ख्0क्8 में सैफ गेम्स

DEHRADUN :dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : उत्तराखंड को ख्0क्8 में होने वाले नेशनल गेम्स के लिए मेजबानी मिल गई है। चेन्नई में हुई बैठक के दौरान नवोदित राज्य उत्तराखंड को यह खास उपलब्धि मिली है। राज्य गठन के बाद यह पहला मौका है, जब उत्तराखंड को नेशनल गेम्स के लिए मेजबानी मिली है। फिलहाल उत्तराखंड में होने वाले नेशनल गेम्स के लिए नवंबर-दिसंबर महीने का शेड्यूल तय किया गया है। हालांकि इन तारीखों में परिवर्तन भी हो सकता है, लेकिन चेन्नई से इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री राजीव मेहता ने इसकी पुष्टि की है।

पहली बार मिली राज्य को मेजबानी

ख्00ख् में स्टेट गेम्स और उसके बाद सैफ गेम्स आयोजित होने के बाद उत्तराखंड ने इस बार पहली बार नेशनल गेम्स की मेजबानी हासिल की है। इसकी पैरवी उत्तराखंड पहले से ही करता आ रहा है। आखिरकार फ्राइडे को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की बैठक में उत्तराखंड को नेशनल गेम्स की मेजबानी हाथ लगी। बताया गया है कि ख्0क्8 में आयोजित होने वाले नेशनल गेम्स का आयोजन महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज देहरादून, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम हल्द्वानी के अलावा वाटर स्पो‌र्ट्स टिहरी झील में आयोजित होंगे। इसके अलावा सरकार का कहना है कि करीब दो सप्ताह तक चलने वाले इन आयोजनों के लिए खेल गांव भी डेवलप किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने जताई है खुशी

सीएम हरीश रावत ने नेशनल गेम्स के लिए उत्तराखंड को मिली मेजबानी पर खुशी जताई है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि नेशनल गेम्स की मेजबानी से प्रदेश में खेल सुविधाओं का विकास होगा। राज्य का नाम नेशनल गेम्स से जुड़ेगा। प्रदेश को इन गेम्स को चुनौती के तौर पर लेना होगा। इसके लिए अभी से तैयारियां करनी होंगी, जिसमें स्टेट के अधिक से अधिक युवा पार्टिसिपेट कर सकें।

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप हो सकते हैं

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री राजीव मेहता का कहना है कि अभी नेशनल गेम्स के लिए करीब चार साल बाकी हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जा सकता है। सरकार अभी से तैयारी कर ले, तो उत्तराखंड में नेशनल गेम्स आयोजित होने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

यहां खेल जाएंगे गेम्स

-महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज, देहरादून।

-इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हल्द्वानी।

-स्पो‌र्ट्स टिहरी झील।

-------------------

उत्तराखंड को नेशनल गेम्स की मेजबानी मिल गई है। फ्राइडे को हुई बैठक इस पर अंतिम मोहर लग गई है। अब प्रदेश सरकार को इसकी तैयारी करनी होगी।

राजीव मेहता, जनरल सेक्रेट्री,

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन।