अब तक पहले पंजीकरण होता था, इसके बाद में सत्यापन

अब कार्यस्थल पर ही श्रमिकों से लेंगे पंजीयन आवेदन पत्र

फीरोजाबाद : भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार अधिनियम 1996 के तहत अब श्रमिकों का पंजीयन उनके कार्य स्थल पर ही होगा। पहले श्रम प्रवर्तन अधिकारी कार्य स्थल पर पहुंच कर भवन सन्निर्माण कार्य में जुटे श्रमिकों को देख कर संतुष्ट होंगे। इसके बाद में उनके द्वारा साइट पर ही आवेदन प्राप्त किया जाएगा। 25 जनवरी को शासन से प्राप्त निर्देश के क्रम में पंजीकरण की प्रक्रिया में विभाग द्वारा यह बदलाव किया गया है। भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार अधिनियम के तहत पंजीकरण कराना अब आसान नहीं होगा।

अब तक श्रमिक श्रम विभाग में आवेदन जमा कर अपना पंजीकरण करा लेते थे। इसके बाद में उनका सत्यापन होता था, लेकिन अब सत्यापन भी निर्माण स्थल पर होगा। 25 जनवरी को जारी आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि किसी भी निर्माण श्रमिक का पंजीकरण तब तक नहीं किया जाएगा, जब तक उसे निर्माण स्थल पर कार्य करते हुए देख कर श्रम प्रवर्तन अधिकारी संतुष्ट नहीं हो जाए। श्रम प्रवर्तन अधिकारियों के संतुष्ट होने के बाद में कार्य स्थल पर ही श्रमिकों से आवेदन लिया जाएगा। कार्यालय में सीधे कोई आवेदन प्राप्त नहीं किया जाएगा।

कोई धन मांगे तो बताएं अफसरों को

सहायक श्रमायुक्त दफ्तर में पंजीकरण के लिए आवेदन फॉर्म का मुफ्त वितरण किया जा रहा है। सहायक श्रमायुक्त राजेश मिश्रा ने कहा है श्रमिक पंजीयन आवेदन बाहर किसी भी दुकान से प्राप्त न करें। दफ्तर से ही नि:शुल्क फॉर्म प्राप्त करें तथा इसके बाद में कार्य स्थल पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी को आवेदन जमा करें। अगर कोई भी व्यक्ति पंजीयन के नाम पर धनराशि की मांग करता है तो इसकी सूचना अधोहस्ताक्षरी की दें।

लेबर कॉलोनी में होगा साइकल वितरण

दस फरवरी को सुबह 11 बजे से खेल का मैदान लेबर कॉलोनी में साइकल एवं चैक का वितरण होगा। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में संपन्न कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद प्रो.रामगोपाल यादव रहेंगे। विशिष्ट अतिथि सांसद अक्षय यादव रहेंगे।