मेरठ के स्वास्थ्य विभाग में पहली बार बना ऑनलाइन सुपरविजन चेकलिस्ट सॉफ्टवेयर

रूटीन वर्क की भी करनी होगी रियल टाइम रिपोर्टिग, बढे़गी प्रोग्रेस

Meerut। स्वास्थ्य योजनाओं को पलीता लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की अब खैर नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग व डब्ल्यूएचओ के संयुक्त प्रयास से पहली बार ऑनलाइन सुपरविजन चेकलिस्ट सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। जिसके तहत अलग-अलग स्वास्थ्य मिशन व योजनओं पर काम कर रहे कर्मचारियों व अधिकारियों को ऑन द स्पॉट रियल टाइम रिपोर्टिग भेजनी होगी।

ऑनलाइन होगी मॉनिटरिंग

इस सॉफ्टवेयर की मॉनिटरिंग सीएमओ ऑफिस से होगी। इसके तहत आशा, एएनएम, हेल्थ ऑफिसर, मेडिकल ऑफिसर्स आदि सभी के लिए यह सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत एक्टिविटी की लोकेशन, टाइमिंग, डियू लिस्ट, वेक्सीन, दवाइयों व अन्य सामग्रियों की स्थिति आदि ऑन द स्पॉट साफ्टवेयर पर अपडेट करनी होगी। इसमें नेट की कनेक्टिविटी न होने का बहाना नहीं चलेगा क्योंकि ऑफलाइन अपडेशन नेट की कनेक्टिविटी मिलते ही स्वत: ऑनलाइन अपडेट हो जाएगा।

सॉफ्टवेयर की योजना शुरू करने के पीछे का मकसद स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं डेली बेसिस पर प्रोग्रेस करने से है। साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारियों में कौशल विकास बढ़े और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

27 से 10 जुलाई तक पखवाड़ा

जनसंख्या वृद्धि रोकने और परिवार नियोजन के प्रचार-प्रसार के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 27 जून से 10 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आयोजन होगा। सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में इस संबंध में जानकारी दी गई। सीएमओ डा। राजकुमार ने बताया कि इस बार एक सार्थक कल की शुरुआत, परिवार नियोजन के साथ थीम पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत आशा और एएनएम घर-घर जाकर दम्पत्ति सम्पर्क पखवाड़ा चलाएगी । इसके साथ ही मिशन परिवार विकास अभियान भी चलाया जाएगा। जबकि 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर रैली का आयोजन होगा। बैठक में डा। पूजा शर्मा, डा। विश्वास चौधरी, डा। सुनील शर्मा आदि मौजूद रहे।