-मेरठ मंडल के अफसरों के साथ 25 अप्रैल को लखनऊ में बैठक

-डीपीआर खंगालने के साथ बेहतर संभावनाएं देखेंगे अधिकारी

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: मेरठ समेत सूबे के महानगरों में मेट्रो रेल के संचालन के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ भागीरथ प्रयास कर रहे हैं। 25 अप्रैल को परियोजना से जुड़े अधिकारियों की लखनऊ में बैठक है। मेरठ मेट्रो की डीपीआर सीएम ने देख ली है तो वहीं परियोजना की गति देने के लिए यह बैठक प्रस्तावित है।

रिवाइज होगी परियोजना

तत्कालीन सपा कार्यकाल में लांच मेरठ मेट्रो परियोजना को लेकर सूबे की योगी सरकार भी गंभीर है। सरकार ने निर्माणी संस्था मेरठ विकास प्राधिकरण के साथ आगामी 25 अप्रैल को लखनऊ में बैठक प्रस्तावित की है। बैठक में प्राधिकरण के अधिकारियों के अलावा डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने वाली संस्था राइट्स के अधिकारी शामिल होंगे। सीएम ने नगर विकास विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे प्रोजेक्ट की डीपीआर को फिर से देखें, आवश्यक संशोधन के बाद डीपीआर को जल्द अप्रूव कराकर केंद्र सरकार के पास भेजा जाए।

शामिल होंगे अफसर

मेट्रो प्रोजेक्ट के नोडल ऑफीसर विवेक भाष्कर ने बताया कि सरकार के साथ बैठक में मेट्रो परियोजना की विस्तृत जानकारी के लिए एमडीए के अफसरों को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल डीपीआर अप्रूवल के लिए सीएम की टेबिल पर ही है। मेट्रो के अलावा मेरठ की अन्य विकास परियोजनाओं के बारे में भी शासन ने जानकारी तलब की है। इनर रिंग रोड, न्यू ट्रांसपोर्ट नगर, लोहिया नगर बस स्टैंड, आई पार्क समेत कई योजनाएं शासन की प्राथमिकताओं में शामिल हैं।

एक नजर

कारीडोर एक

-परतापुर से मोदीपुरम (19.4 किमी)

-परतापुर से शताब्दीनगर तक व एमईएस से मोदीपुरम तक फ्लाईओवर पर

-शताब्दीनगर से बेगमपुल होते हुए एमईएस तक भूमिगत ट्रैक

कारीडोर दो

-गोकलपुर से श्रद्धापुरी (15.8 किमी)

-गोकलपुर से रजबन बाजार तक फ्लाईओवर पर

-रजबन बाजार से श्रद्धापुरी फेज दो तक भूमिगत

---

25 अप्रैल को लखनऊ में शासन के साथ बैठक है। इस बैठक में मेट्रो परियोजना से जुड़े अहम मसलों पर चर्चा के साथ ही योजना में आ रही रुकावटों को दूर करने पर विचार होगा। अन्य विकास योजनाओं पर भी बैठक में चर्चा होगी।

-विवेक भास्कर, एटीपी व नोडल अधिकारी मेट्रो प्रोजेक्ट