- मेरठ के दो बड़े नालों पर 3-3 स्थानों पर लगाए जाएंगे ट्रेस रैक्स

-कमिश्नर के आदेश पर कार्ययोजना तैयार, एक स्थान पर लगाया ट्रेस रैक्स

Meerut। कूड़े से अटे पड़े नालों को खाली करने के लिए नगर निगम अब नई स्कीम पर काम कर रहा है। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार के निर्देश पर नगर निगम शहर के 2 बड़े नालों पर पॉलिथिन और कूड़े को रोकने के लिए ट्रेस रैक्स (जाली) लगा रहा है। डेमो के तौर पर एक नाले पर नगर निगम ने ट्रेस रैक्स लगा दिया है।

यह है योजना

गंदगी से शहर को निजात दिलाने के लिए नगर निगम कई स्तर पर प्रयास कर रहा है तो वहीं नालों की सफाई भी इस योजना में शामिल है। आमतौर पर देखा गया है कि पॉलीथिन और कूड़े से नाले चोक हो जाते हैं और गंदा पानी उफनाकर या तो घरों में घुसता है या सड़क पर फैलता है। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने नालों से कूड़ा और पॉलीथिन हटाने के लिए नालों पर ट्रेस रैक्स लगाने के निर्देश दिए थे। इस योजना के तहत मेरठ के 2 बडे़ नालों पर 6 स्थानों पर ट्रेस रैक्स लगाए जाएंगे।

एक स्थान पर लगाई टै्रस रैक्स

नगर निगम के अधिशासी अभियंता मोइनुद्दीन ने बताया कि कमिश्नर के निर्देश पर नगर निगम ने ओडियन नाले पर एक स्थान पर ट्रेस रैक्स लगाया है। यह प्रयोग सफल रहा है। रैक्स से कूड़ा रुक रहा है तो वहीं निगम की जेसीबी इस कूड़े को नाले से निकाल रही है। 5 अन्य स्थानों पर जल्द ट्रेस रैक्स लगा दी जाएंगी।

---

इन स्थानों पर लगेगी ट्रेस रैक्स

ओडियन नाला

1-पुराना कमेला के समीप

2-आरटीओ पुल के समीप

3-चिन्दौड़ी पुलिस पर

आबू नाला

1-सूरजकुंड पुल

2-जागृति विहार पुल

3-एसटीपी के समीप

---

फिलहाल मेरठ के 2 नालों में 6 स्थानों पर ट्रेस रैक्स लगाए जाने हैं। आने वाले समय में सभी नालों में ऐसे रैक्स लगाकर कूड़ा और पॉलिथीन को रोका जाएगा।

-मोइनुद्दीन, अधिशासी अभियंता, नगर निगम