- कॉम्पटीशन के जरिए मिलेगा यंग साइंटिस्ट बनने का मौका

- डॉ। सीवी रमन के जन्म दिवस पर स्कूलों में होगा कार्यक्रम

Meerut सीबीएसई अब यंग साइंटिस्ट माइंड ऑफ इंडिया की तलाश करने की तैयारी कर रहा है। सात नवंबर को डॉ। सीवी रमन के जन्मदिवस पर ही सीबीएसई द्वारा यंग साइंटिस्ट माइंड की तलाश की जाएगी। सीबीएसई ने इस संबंध में स्कूलों को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है। जिसके तहत स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से यंग साइंटिस्ट माइंड को न केवल तलाशा जाएगा, बल्कि उन्हें सम्मानित भी करने का प्लान सीबीएसई ने बनाया है।

क्या है सीबीएसई का सर्कुलर

सात नवंबर को इंडिया के पहले नोवल प्राइज विजेता साइंटिस्ट डॉ। सीवी रमन को 1930 में सम्मानित किया गया था। डॉ। सीवी के द्वारा बनाए गए यंत्रों को आज भी काफी गर्व के साथ यूज किया जाता है। सीबीएसई का मानना है कि बच्चों को उनसे बहुत प्रेरणा मिलती है। अगर स्कूलों में बच्चों को डॉ। सीवी रमन के बारे में जानकारी दी जाए तो वह भी कुछ कर गुजरने की प्रेरणा ले सकते हैं। इसलिए सीबीएसई ने स्कूलों में इस संबंध में विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिए यंग साइंटिस्ट माइंड ऑफ इंडिया की खोज कर रहा है। इसलिए स्कूलों में सात नवम्बर को यह प्रतियोगिता कराने का फैसला लिया गया है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन

सीबीएसई ने स्कूलों को बोल दिया है कि यह प्रतियोगिता सात नवम्बर को सुबह आठ बजे से शाम के 5.30 बजे तक चलेगी। प्रतियोगिता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से होगी। ऑनलाइन में बेवसाइट के जरिए स्टूडेंटस के बनाए प्रोजेक्टस को भेजा जा सकता है। ऑफलाइन में मोबाइल फोन के जरिए भेजा जा सकता है।

तीन कैटगरी

सीबीएसई के अनुसार इस प्रतियोगिता को तीन कैटगरी में बांटने को कहा गया है। पहली कैटगरी में क्लास फ‌र्स्ट टू फाइव के स्टूडेंट्स, दूसरी में क्लास 5 टू 8 के स्टूडेंट्स एंड तीसरी कैटगरी में क्लास 9 टू इंटर तक के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। स्टूडेंट्स के बीच में क्लास लेवल के अनुसार टॉपिक्स दिए जाएंगे। जिनमें राइटिंग कम्पटीशन, आर्टिकल, प्रोजक्ट मेकिंग, पेंटिंग विभिन्न कम्पटीशन होंगे। ये सभी कम्पटीशन केवल साइंस टॉपिक से ही संबंधित होंगे। प्रतियोगिता की खास बात तो ये भी है कि इसमें 22 शैड्यूल लैंग्वेज और इंग्लिश लैंग्वेज का यूज किया जा सकता है। प्रतियोगिता में आर्टिकल के लिए कैटगरी वन के लिए 250 शब्द, कैटगरी टू के लिए 500 और कैटगरी थ्री के लिए एक हजार शब्द की लिमिट तय की गई है।

ये है टॉपिक

कैटगरी वन- my science class is interesting beacause

कैटगरी टू- the most interesting topic of my science book is

कैटगरी थ्री- how can i use science for the futere development for the nation

बेस्ट प्राइज को मिलेगा कैश प्राइज

सीबीएसई ने कम्पटीशन में बेस्ट प्राइज स्टूडेंट्स को कैश प्राइज देने को भी कहा है। कम्पटीशन में दस बेस्ट प्राइज वाले स्टूडेंट्स को 25 सौ रुपए का कैश प्राइज दिया जाएगा। इसके अलावा हर स्टूडेंट को सीबीएसई की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

यहां ले सकते है अधिक जानकारी

praggyamising.cbse@gmail.com

कांटेक्ट नम्बर- 0क्क्- ख्फ्क्ख्म्0फ्, ख्फ्ख्फ्ब्फ्ख्ब्, ख्फ्ख्क्भ्क्फ्0

स्टूडेंटस पर अक्सर अच्छे मा‌र्क्स लाने का दबाव रहता है। इस बीच वह अपनी प्रतिभा को नहीं समझ पाते हैं। सीबीएसई के इस तरह के प्रयासों के जरिए स्टूडेंट्स को उनकी प्रतिभा के बारे में पता लगता है।

एचएम राउत, प्रिंसीपल दीवान पब्लिक स्कूल

बच्चों को किताबों से बाहर की दुनियां दिखाना भी बेहद जरुरी है। इन प्रतियोगिताओं के जरिए बच्चों को उनकी प्रतिभा के बारे में पता लगता है। क्योंकि केवल किताबी ज्ञान लेना ही एजुकेशन नहीं है। बल्कि किताबों के ज्ञान के अलावा बच्चों को अन्य जानकारियां भी होनी चाहिए।

मनोज गोयल, सीनियर टीचर, ट्रांसलेम स्कूल