-क्लाइंट बेस यूजर्स को अब नहीं मिल सकेगा टेक्निकल सपोर्ट

-घातक हो सकती है इंटरनेट बैंकिंग, एंटी वायरस का करें यूज

DEHRADUN : माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन आज से अपने सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज एक्सपी से जुड़ी सारी टेक्नीकल सपोर्ट बंद कर रहा है। यानि आज के बाद से कोई भी वायरस या सिक्योरिटी प्रॉब्लम के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा कोई मदद नहीं मिलेगी। माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम के बाद अगर कोई क्लाइंट एक्सपी यूज करता है तो उसकी किसी भी तरह की प्रॉब्लम के लिए माइक्रोसॉफ्ट जिम्मदेार नहीं होगा। हालांकि ऐसा नहीं है कि कंप्यूटर काम करने बंद कर देंगे, लेकिन टेक्निकल हेल्प न मिलने से वायरस अटैक से बचना मुमकिन न ही होगा। कुल मिलाकर तेरह सालों के सफर के बाद एक्सपी अलविदा करने जा रही है।

बंद नहीं होंगे कंप्यूटर्स

माइक्रोसॉफ्ट के इस फैसले के बाद विंडोज एक्सपी पर न सिर्फ टेक्निकल हेल्प मिलना बंद होगा बल्कि आठ अप्रैल (आज) के बाद से मार्केट में आया कोई नया सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड नहीं होगा। विंडोज एक्सपी किसी नए हार्डवेयर को भी सपोर्ट नहीं करेगी। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कंप्यूटर काम करना बंद कर देंगे। पुराने विंडोज एक्स पी कंपैटिबल सॉफ्टवेयर्स विंडोज एक्सपी पर वर्क करते रहेंगे। केवल नए किसी बदलाव को एक्सपी एक्सेप्ट नहीं करेगी।

क्लाइंट यूजर्स को होगी मुश्किल

ख्भ् अगस्त ख्00क् में लॉन्च हुई विंडोज एक्सपी माइक्रोसॉफ्ट का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम रहा है। इस फैसले का सबसे ज्यादा असर सिंगल क्लांट यूजर्स पर पड़ेगा। दरअसल होम यूज या सिंगल यूज में यूजर इंटरनेट और जरूरी सॉफ्टवेयर्स इस्तेमाल करता है, लेकिन हार्डवेयर के लिए सपोर्ट और वायरस के लिए प्रोटेक्शन बंद होने से क्लाइंट बेस यूजर्स को काफी प्रॉब्लम आएंगी।

-----------------

इंटरनेट बैंकिंग होगी घातक

सपोर्ट न होने से वायरस अटैक की पॉसिबिलिटीज काफी बढ़ जाएंगी। ऐसे में इंटरनेट के यूज से यह प्रॉब्लम और भी बढ़ेगी। एक्स्प‌र्ट्स की मानें तो वायरस और स्पाईवेयर की वजह से नेट बैकिंग करना खतरनाक साबित हो सकती है।

-----------------

ओरीजनल एंटीवायरस बेहद जरूरी

आईटी एक्सपर्ट शिव नैथानी के मुताबिक सपोर्ट भले ही खत्म की गई है, लेकिन कंप्यूटर्स पहले की तरह ही काम करेंगे। वायरेस प्रोटेक्शन के लिए ओरीजनल एंटीवायरस बेहद जरूरी होगा। नए सॉफ्टवेयर काम न भी करें, लेकिन पुराने सॉफ्टवेयर पर काम करने के लिए कंप्यूटर क इंफेक्टेड होने से बचाना जरूरी होगा। क्लाइट बेस यूजर्स को एंटी वायरस ओरीजनल और फुली अपडेट रखना होगा। ताकि कोई प्रॉब्लम न आए।

माइक्रोसॉफ्ट अपने सबसे चर्चित प्रोडक्ट विंडोज एक्सपी और ऑफिस ख्00फ् से जुड़ी टेक्निकल सपोर्ट समाप्त कर देगा। इसके बाद कंप्यूटर काम तो करेंगे, लेकिन कोई लेटेस्ट अपउेट या वायास प्रोटेक्शन नहीं मिल पाएगी। कोई टेक्निकल सपोर्ट न होने से यूजर्स इसे अपने आप यूज करना बंद कर देंगे। कुल एक्सपी का सफर लगभग खत्म हो चुका है। इसके अलावा यूजर्स अपने विंडोज एक्सपी को विंडो 8.क् में अपडेट कर सकते हैं।

- शिव नैथानी, आईटी एक्स्पर्ट