- पिछले साल के मुकाबले काफी अधिक मात्रा में बरामद की गई हरियाणा की शराब

- एक लाख 32 हजार 901 लीटर शराब बरामद, पिछले साल पकड़ी थी 44 हजार 774 लीटर

- शराब तस्करी में 354 लोगों को भेजा जेल, पिछली बार 78 लोगों को भेजा गया था जेल

- शराब के साथ पकड़े गए थे 92 वाहन, जबकि पिछले साल 66 पकड़ गए थे

Meerut: जहां एक ओर सस्ती शराब शराब पिलाकर हरियाणा अपना खजाना मजबूत कर रहा है, तो यूपी को झटका लगना स्वाभाविक है। जी हां हर साल हरियाणा के शराब की तस्करी मेरठ में बढ़ रही है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दो सालों में आबकारी विभाग ने पिछले साल के मुकाबले इस साल अधिक शराब बरामद करते हुए पहले से अधिक लोगों पर मुकदमा कायम कर जेल भेजा है।

सस्ती शराब मुंह लगी

हरियाणा की शराब की तस्करी मेरठ जिले में खूब हो रही है। टीपी नगर, कंकरखेड़ा, सदर बाजार, मोदीपुरम, गंगानगर, माधवपुरम समेत तमाम जगह पर हरियाणा मार्का की शराब के पव्वे से लेकर बोतल तक बहुत कम दामों में उपलब्ध है। ऐसे में सस्ती शराब लोगों के मुंह लग गई है। अब इललीगल ढंग से बेचने वाले लोगों पर पुलिस समय-समय पर कार्रवाई भी करती रहती है। आबकारी विभाग के ख्0क्फ्-क्ब् और ख्0क्ब्-क्भ् के आंकडों पर नजर डाली जाए तो तस्करी की संख्या में सख्ती होने के बावजूद गिरावट नहीं बल्कि बढ़ोतरी हुई है। ख्0क्फ्-क्ब् में ब्ब् हजार 77ब् लीटर शराब बरामद की गई थी, लेकिन इस बार ख्0क्ब्-क्भ् के जनवरी माह में अभी तक एक लाख फ्ख् हजार 90क् लीटर शराब बरामद की गई है। अभी ढाई महीना सत्र पूरा होने में बाकी है। ऐसे में अभी और भी कार्रवाई होनी है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि तमाम सख्ती के बावजूद हरियाणा मेरठ से भी अपना खजाना काफी मजबूत कर रहा है।

स्वाभाविक है सेल

हरियाणा शराब की बिक्री हर साल बढ़ना स्वाभाविक है, क्योंकि यूपी और हरियाणा की शराब में दोगुनी से अधिक कीमत का फर्क है। ऐसे में यूपी राज्य के मेरठ जिले में लोगों को हरियाणा की शराब मुंह लग गई है। सूत्रों की मानें तो एक दिन में पांच से लेकर दस लाख रुपए तक की कीमत की मेरठ में हरियाणा मार्का का विभिन्न ब्रांड की शराब की बिक्री हो जाती है। तमाम सख्ती होने के बावजूद आबकारी विभाग से आंख मिचौली खेलकर शराब मेरठ लाकर तस्कर बेच देते है।

यह पूरी स्थिति

साल शराब बरामदगी वाहन पकड़े गए कार्रवाई

ख्0क्फ्-क्ब् ब्ब्,77ब् लीटर म्म् 78

ख्0क्ब्-क्भ् क्,फ्ख्,90क् लीटर 9ख् फ्भ्ब्

इन्होंने कहा

हरियाणा की शराब की तस्करी मेरठ में हो रही है। जिसके लिए हमारी टीम लगातार छापे मारकर कार्रवाई कर रही है। खास बात यह है कि हर साल हरियाणा मार्का शराब की बिक्री बढ़ रही है। हमने पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक ऐसे मामले पकड़कर शराब को बरामद किया है।

-जैनेंद्र कुमार

जिला आबकारी अधिकारी