-लोकल आर्टिस्ट को मौका न मिलने पर किया विरोध

-ढोल दमऊ के साथ शहीद स्थल पर विरोध-प्रदर्शन

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : ऐसा लगता है कि हिल क्वीन मसूरी में आयोजित होने वाले विंटर कार्निवाल में हर साल बार बवाल होना फितरत-सी हो गई है. कार्निवाल के महज चार दिन बाकी हैं, लेकिन अभी से कार्निवाल को लेकर हो-हल्ला मचाना शुरू कर दिया है.

उपेक्षा का आरोप लगाया

सैटरडे को दून में मेला समिति की प्रेस कॉन्फ्रेंस हो रही थी. वहीं मसूरी में शहीद स्थल पर कुछ स्थानीय कलाकारों ने कार्निवाल का विरोध करते हुए राज्य के लोक कलाकारों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए विरोध-प्रदर्शन किया. इधर, मेला समिति ने स्पष्ट किया है कि रमछोल में सभी स्थानीय कलाकारों को मौका दिया गया है, समिति ने कहा है कि फेमस गीतकार, गायक नरेंद्र सिंह नेगी का व्यस्त शेड्यूल व प्रीतम भर्तवाण को विदेश में दौरा होने के कारण वे नहीं पहुंच पाएंगे. बाकी सभी कलाकार प्रस्तुति देंगे.

ख्भ् दिसंबर से शुरू होगा कार्निवाल

आगामी ख्भ् दिसंबर से पिछले साल की तर्ज पर इस बार भी विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन हो रहा है. तैयारियां जोरों पर हैं. कई स्थानीय कलाकारों के साथ बॉलीवुड के कलाकारों का विंटर लाइन कार्निवाल में जमघट लगना है, लेकिन उत्तराखंड फिल्मों के निर्माता प्रदीप भंडारी, लोकगायक जितेंद्र पंवार, संस्कृत कर्मी अनिल गोदियाल, गंभीर सिंह जयाड़ा, विमल गैरोला आदि ने मेला समिति पर राज्य के कलाकारों की उपेक्षा का आरोप लगाया.

करेंगे विरोध प्रदर्शन

शहीद स्थल पर सांकेतिक धरना देते हुए कहा कि विंटरलाइन कार्निवल आयोजन समिति के जितने भी सदस्य हैं, उनका राज्य निर्माण आंदोलन से किसी भी प्रकार का नाता नहीं रहा है. बकायदा चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य संस्कृति के खिलाफ होने वाले वह सभी कार्यक्रमों का हर रोज ढोल दमाऊ के साथ विरोध प्रदर्शकरेंगे.

लोकल कलाकारों की उपेक्षा नहीं

मेला समिति के वाइस चेयरमैन व मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष मन मोहन मल का कहना है कि ख्म् दिसंबर को आयोजित होने वाले रमछौल प्रोग्राम में राज्य के सभी कलाकारों को आमंत्रित किया गया है. जो लोग विरोध कर रहे हैं, उनकास्वार्थ है. टेंडर न मिलने के कारण वे विरोध कर रहे हैं. मन मोहन मल्ल का कहना है कि अब भी राज्य के जिन कलाकारों को अपनी प्रस्तुति देनी है, वे आ सकते हैं.

ये भी सच्चाई है

सूत्रों की मानें तो विंटर लाइन मेला समिति ने राज्य के लोकप्रिय लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी को समय पर आमंत्रण नहीं दिया गया. हालांकि न्यूज पेपर्स में उनके प्रजेंटेशन देने पर खबर प्रकाशित हुई थी, लेकिन अधिकारिक रूप से उन्हें इन्वाइट न मिलने के कारण वे अपना प्रोग्राम कार्निवाल के लिए निर्धारित नहीं कर पाए. नरेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि सैटरडे को ही फोन आया था, लेकिन अब उनके प्रोग्राम शेड्यूल टाइट है.

पिछले साल भी हुआ था हंगामा

आपदा के बाद उत्तराखंड में पर्यटकों की आमद कम होने के कारण पिछले साल से मसूरी में विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है. इस बार भी हो रहा है, लेकिन पिछले साल भी इसी प्रकार से स्थानीय कलाकारों को लेकर कार्निवाल में हंगामा मचा था.