-11 से 16 फरवरी तक हो सकती है बारिश के साथ कड़ाके की सर्दी

-दिल्ली सहित पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश का बदलेगा मौसम का मिजाज

Meerut : गुनगुनी धूप का आनंद ले रहे लोगों को अगले 24 घंटे में मौसम के बदले रुख का सामना करना पड़ेगा। 11 से 16 फरवरी तक जनपद में बारिश और कड़ाके की ठंड हो सकती है। यानी, 14 फरवरी को महाशिवरात्रि और 14 को वेलेंटाइन डे पर ठिठुराने वाली सर्दी रहेगी।

बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दस फरवरी की रात से जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश को सक्रिय पश्चिम विक्षोभ प्रभावित करेगा। यह सिस्टम चक्रवाती हवाओं को उत्तर भारत के मैदानी राज्यों की ओर बढ़ने को प्रेरित करेगा, जिससे दिल्ली सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश का मौसम बदलेगा।

पिछले दो माह में बीच-बीच में तीन चार दिन को छोड़ दें तो पूरी सर्दी सूखी रही है। दिसंबर और जनवरी में केवल 19.6 एमएम बारिश हुई। दिन में धूप के बीच लोग सर्दी का आनंद ले रहे हैं।

दिन का पारा पहुंचा 24 डिग्री

पिछले तीन दिन से दिन के तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी है। रात में तापमान में आंशिक उतार-चढ़ाव हो रहा है। शुक्रवार को चटक धूप के बीच दिन का पारा 24 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक रहा।

ठीक ठाक बारिश का अनुमान

मौसम में बदलाव की आहट 11 फरवरी को शुरू हो जाएगी। आसमान में बादल छाएंगे और इसके बाद बारिश होगी। खास बात यह है कि यह बारिश छिटपुट न होकर सभी क्षेत्रों में समान रूप से होगी जिससे गेहूं और दलहन की फसलों को फायदा होगा। दो दिन की बारिश के बाद ठंडी हवाओं के चलते 15-16 फरवरी तक तापमान में गिरावट होगी। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा। यूपी शाही ने बताया कि 12 और 13 फरवरी को बारिश की संभावना है।