दो हजार रुपए तक निकालने की होगी छूट, बैंकों में एक्सचेंज होंगे चार हजार रुपए

एटीएम से नहीं निकलेंगे पांच सौ और हजार के नोट

ALLAHABAD: पैसों के लिए आज से अधिक परेशान नही होना पड़ेगा। बैंकों में चार हजार रुपए के मनी एक्सचेंज के साथ शुक्रवार से एटीएम भी खुल जाएंगे। इसके बाद दो हजार रुपए निकालने की छूट मिलेगी। इस तरह से उपभोक्ता एक दिन में छह हजार रुपए की करेंसी प्राप्त कर सकेंगे। बैंकों का कहना है कि आरबीआई कानपुर से जैसे ही करेंसी प्राप्त होगी, उसे एटीएम में लोड करा दिया जाएगा, जिससे लोगों को कैश के लिए परेशान नही होना पड़ेगा।

हटा लिए गए पुराने नोट

बताया गया कि एटीएम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद दो दिन के लिए बंद रखा गया था। अब यह शुक्रवार से पुन: खोल दिए जाएंगे। इसके पहले एटीएम से पांच सौ और हजार के पुराने नोट हटा दिए गए हैं। जिससे पब्लिक को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। एटीएम में सौ रुपए की करेंसी डाली गई है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि कैश की कमी के चलते हालांकि कुछ एटीएम बंद भी हो सकते हैं लेकिन इसको लेकर घबराने की जरूरत नही है।

विचलित होने की जरूरत नही

बैंकों ने आम जनता से अपील की है कि कैश को लेकर विचलित होने की जरूरत नही है। लोग अपना पैसा आसानी से बैंकों में जमा करा सकते हैं। इसके बदले में वह प्रतिदिन बैंकों से चार हजार रुपए नकद और एटीएम से दो हजार रुपए अधिकतम नकद प्राप्त किया जा सकता है। अपने खाते से एक दिन में दस हजार रुपए और सप्ताह में बीस हजार रुपए अधिकतम राशि का विदड्राल किया जा सकता है।