-बिना प्रिंसिपल की अगुवाई में टीचर्स एग्जाम्स को कंडक्ट कराएंगे

<-बिना प्रिंसिपल की अगुवाई में टीचर्स एग्जाम्स को कंडक्ट कराएंगे

BAREILLY:

BAREILLY: बरेली कॉलेज में प्रिंसिपल की कुर्सी को लेकर चल रही उठापटक के बीच समेस्टर एग्जाम्स भी शुरू होने वाले हैं। ऐसे में एग्जाम्स की व्यवस्थाओं को लेकर सवाल भी खड़े होने लगे हैं। एक तरफ प्रिंसिपल की कुर्सी को लेकर अभी अस्थाई स्थिति बनी हुई है, वहीं वेडनसडे से ही स्थाई रूप से समेस्टर एग्जाम्स शुरू हो रहे हैं। ऐसे में बिना प्रिंसिपल की अगुवाई में टीचर्स एग्जाम्स को कंडक्ट कराएंगे। जिसको लेकर चुस्त व्यवस्थाओं पर सवाल उठने लगे हैं। बीसीबी में बीबीए, बीसीए और एलएलबी के एग्जाम्स की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। हंगामेदार एग्जाम्स की वजह से कॉलेज हमेशा से ही सुर्खियों में रहता है। ऐसे में टीचर्स की टीम तभी बेहतर ढंग से लीड कर पाती है जब उनकी अगुवाई प्रिंसिपल करते हैं।

आज से बीबीए, बीसीए और बीएड के एग्जाम्स

क् जुलाई से बीबीए, बीसीए और बीएड के सम समेस्टर के एग्जाम्स शुरू हो रहे हैं। जबकि एलएलबी के एग्जाम्स ब् जुलाई से। एलएलबी के एग्जाम्स में हमेशा हंगामा होता है। छात्रनेता एग्जाम की सारी व्यवस्थाओं को धता बताकर नकल करने का दबाव बनाते हैं। हालांकि एग्जाम्स ब् जुलाई से शुरू हैं तो प्रिंसिपल की अगुवाई में नई टीम को अपनी तैयारी के लिए थोड़ा समय मिल जाएगा। जबकि बीबीए, बीसीए और बीएड के एग्जाम्स की व्यवस्थाओं पर असंभावनाओं के बादल मंडरा रहे हैं। बीबीए और बीसीए के एग्जाम्स सुबह 8 से क्क् बजे तक कंडक्ट किया जाएगा। इसमें करीब ब्00 से भ्ख्भ् स्टूडेंट्स अपीयर होंगे। जो केवल बीसीबी के ही होंगे। वहीं बीएड के एग्जाम्स में क्,क्00 स्टूडेंट्स अपीयर होंगे। जो बीसीबी समेत 8 अन्य कॉलेजेज के स्टूडेंट्स हैं। बीबीए और बीसीए में भी छात्रनेताओं द्वारा अपने चेहतों को नकल कराने को लेकर दबाव बनाया जाता रहा है। जिससे कई बार व्यवस्थाएं गड़बड़ा जाती हैं। कभी कभार हंगामे और पुलिस को बुलाने जैसी नौबत आ जाती है।

पुख्ता इंतजाम का दावा

दूसरी तरफ कॉलेज के टीचर्स एग्जाम के लिए पुख्ता इंतजाम का दावा कर रहे हैं। बीबीए, बीसीए, बीएड और डिप्लोमा एग्जाम्स के लिए डॉ। राजीव मेहरोत्रा को सीनियर सुपरीटेंडेंट बनाया गया है। ट्यूजडे को उन्होंने ड्यूटी में लगे सभी टीचर्स की मीटिंग ली। उन्होंने एग्जाम्स में चुस्त व्यवस्था होने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि टीचर्स की सभी टीम तैयार कर ली गई है। उधर प्रॉक्टोरियल बोर्ड भी अपनी टीम के साथ तैयार है। एग्जाम्स प्रिंसिपल नहीं टीचर्स की टीम निपटाती है। उन्होंने बताया कि कॉमर्स ब्लॉक के रूम नम्बर क् से ब्क् नम्बर तक में एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। जिसमें 80 टीचर्स को इनविजिलेटर्स के रूप में लगाया गया है। इसमें सेल्फ फाइनेंस, एडहॉक और कुछ परमानेंट टीचर्स हैं। वहीं बाहर के करीब ख्0 टीचर्स को रिजर्व रखा गया है। ताकि कमी पड़ने पर इनको लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि व्यवस्था को लेकर जितने भी सवाल उठ रहे हैं वह बेमानी है। प्रिंसिपल हो या न हो एग्जाम की व्यवस्था को बिगड़ने नहीं देंगे।

आज कुर्सी पर आसीन होंगे नए प्रिंसिपल

वहीं कुर्सी को लेकर उठापटक के बीच वेडनसडे को बीसीबी को नए प्रिंसिपल मिल सकते हैं। कमेस्ट्री के हेड व सीनियर मोस्ट टीचर डॉ। आरबी सिंह को प्रिंसिपल का चार्ज सौंप दिया जाएगा। मैनेजमेंट कमेटी के सेक्रेट्री देवमूर्ति उनको चार्ज सौंपने की रवायत निभाएंगे। साथ ही डॉ। सोमेश यादव द्वारा पद त्याग को अधिकारिक मंजूरी की घोषणा कर दी जाएगी। फिलहाल पूर्व प्रिंसिपल की विदाई और नए प्रिंसिपल की ताजपोशी के लोकर प्रोग्राम कब होगा यह अभी तय नहीं हो पाया है।