-आयोडीन दिवस पर मंडलीय हॉस्पिटल में आयोजित सेमिनार में बोले नोडल अधिकारी

-आयोडीन की कमी बढ़ाता है वजन और कोलेस्ट्राल

varansai@inext.co.in

VARANASI

शरीर में आयोडीन की कमी से आप मानसिक व शारीरिक तौर पर प्रभावित हो सकते हैं। भोजन में आयोडीन का इस्तेमाल कर आप इस बीमारी से बच सकते हैं। ये बातें एनआईडीडी के नोडल अधिकारी डॉ। पीपी गुप्ता ने शुक्रवार को आयोडीन डिफिसिएंसी डिसआर्डर डे पर मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में आयोजित सेमिनार में कहीं। उन्होंने कहा कि आयोडीन की कमी वजन और कोलेस्ट्राल को बढ़ाता है साथ ही इसकी कमी होने से ठंड भी बर्दाश्त नहीं होता है।

शिशुओं को जरूर खिलाएं

आयोडीन पर चर्चा करते हुए वक्ताओं ने कहा कि प्रेग्नेंट लेडीज में आयोडीन की कमी से गर्भपात, नवजात शिशुओं का वजन कम होना, शिशु का मृत पैदा होना और जन्म लेने के बाद शिशु की मृत्यु होना आदि लक्षण होते हैं। एक शिशु में आयोडीन की कमी से उसमें बौद्धिक और विकास की समस्यायें जैसे मस्तिष्क का धीमा चलना, शरीर का विकास कम होना, बौनापन, देर से यौवन आना, सुनने और बोलने की समस्यायें व समझ में कमी आदि होती हैं। सेमिनार में मंडलीय हॉस्पिटल के प्रमुख अधीक्षक डॉ। एससी सिंह, डॉ। सौरभ प्रताप सिंह, प्रमोद सिंह आदि रहे।

तंबाकू से करो तौबा

तंबाकू से होने वाली जानलेवा बीमारियों से सतर्क करने के लिए शुक्रवार को एंटी टुबैको सेल की ओर से मंडलीय हॉस्पिटल में वर्कशॉप का आयोजन किया गया। टुबैको से हो रही घातक बीमारियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दर्शाया गया। इस दौरान कैंपस में जगह-जगह एंटी टुबैको के पोस्टर चस्पा करने के साथ ही लोगों में दवाएं व पैम्फलेट भी बांटे गये। एनसीडी सेल की ओर से शहर भर में लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अब तक पिंडरा, सदर तहसील, रोडवेज, डीडीयू हॉस्पिटल आदि स्थानों पर अभियान चलाकर लोगों को अवेयर किया गया है। प्रोग्राम में एनसीडी सेल के नोडल डॉ। सौरभ प्रताप सिंह, अजय श्रीवास्तव, संगीता सिंह, प्रमोद कुमार सिंह आदि रहे।