-ट्रैफिक पुलिस ने एक सप्ताह के अभियान में 314 बिना डीएल के पकड़े

-बिना हेलमेट, सीट बेल्ट व अन्य समेत 1768 चालान काटे

BAREILLY: शहर में वाहन चालक नियमों का उल्लंघन कर अपने साथ दूसरों की भी जिंदगी खतरे में डाल रहे हैं. लोगों के पास न तो डीएल है, न ही वह हेलमेट और सीट बेल्ट लगाते हैं. ट्रैफिक पुलिस के 3 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक एक सप्ताह के अभियान में ऐसे ही 1768 वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं. इनमें से 314 के पास डीएल ही नहीं मिला है. इससे साफ है कि या तो लोग डीएल बनवा नहीं रहे हैं या फिर ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ की ढिलाही की वजह से किसी को कोई डर नहीं है.

बिना फिटनेस के दौड़ रहीं एंबुलेंस

शहर में बिना फिटनेस के एंबुलेंस भी दौड़ रही हैं. ट्रैफिक पुलिस ने अभियान के दौरान सिग्मा एमआरआई की दो एंबुलेंस पकड़ी. एक एंबुलेंस गांधी उद्यान और दूसरी सैटेलाइट के पास पकड़ी गई. एंबुलेंस सीएनजी किट लगी हुई थीं, लेकिन सीएनजी किट पास नहीं थी. इसके अलावा दोनों एंबुलेंस की गाड़ी की फिटनेस नहीं थी, जिसके चलते दोनों एंबुलेंस सीज कर दी गई हैं. कुछ दिनों पहले किला एरिया में भी एक हॉस्पिटल की दो एंबुलेंस एलपीजी पर चलती मिली थीं, जिन्हें सीज कर दिया गया था.

मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर की कार की अोवर स्पीड

बरेली में ओवर स्पीड में भी लगातार वाहन दौड़ते हैं. बड़ा बाईपास पर तो लोग सारे नियम कायदे तोड़ देते हैं. राजश्री कॉलेज मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर की फॉच्र्यूनर कार 102 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ती हुई ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया है. कार को ड्राइवर चला रहा था. जब टीएसआई ने चालान काटने के लिए कहा तो डायरेक्टर रौब दिखाकर बहस करने लगे. उन्होंने टीएसआई से कहा कि वह ओवर स्पीड का लिखित में दें. इस पर उन्होंने इंटरसेप्टर में लगे स्पीडोमीटर की फोटो लेने के लिए कहा. उसके बाद बोले कि वह हाइवे पर कैसे चेकिंग करने आ गए. टीएसआई ने उन्हें एनएचआईए का भी नंबर दिया. हालांकि बाद में टीएसआई ने ड्राइवर के नाम से कार का ओवर स्पीड उल्लंघन में 400 रुपए का चालान कर दिया. कुछ दिनों पहले उत्तराखंड के एक महा मंडलेश्वर की गाड़ी भी 132 की स्पीड में दौड़ती पकड़ी गई थी.

513-विदआउट हेलमेट

314-विदआउट डीएल

291-विदआउट इंश्योरेंस

212-विदआउट सीटबेल्ट

160-ट्रिपल राइडिंग

108-मोबाइल फोन यूज करना

49-प्रेशर हॉर्न व हूटर

31-ओवर स्पीड

30-नाबालिग द्वारा व्हीकल चलाना

25-ड्रंक एंड ड्राइव

18-रांग साइड

17-ब्लैक फिल्म

1768-कुल चालान

48,2600-शमन शुल्क वसूला

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के खिलाफ 3 से 10 अक्टूबर तक अभियान चलाया गया. इस दौरान बिना डीएल, बिना इंश्योरेंस, हेलमेट व सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने वालों के चालान कि गए.

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक