- निकाय चुनावों में वोटर लिस्ट अपडेट करने के अभियान के पहले ही दिन कई बूथों पर नहीं पहुंचे बीएलओ, लोग लौटे वापस

- कई बीएलओज के पास नहीं थी वोटर लिस्ट, आधी अधूरी तैयारी के बीच शुरू हुए वोटिंग लिस्ट अपडेशन का काम अधर में

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सोमवार से प्रशासन का दावा था कि हर बूथों पर बीएलओ मौजूद रहकर नगर निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट को अपडेट करेंगे। लेकिन पहले दिन ही इस अभियान की हवा निकल गई। अधिकतर बूथों पर तो बीएलओ पहुंचे ही नहीं और जहां पहुंचे भी तो उनके पास कोई तैयारी नहीं थी। उनका कहना था कि उनके पास अभी कोई वोटर लिस्ट और फार्म नहीं पहुंचा है, जिसके कारण कोई काम नहीं हो सकता है। बूथों पर लोगों के सवालों से बीएलओज झुंझला भी गए और उनको भी कहना पड़ा जब लिस्ट नहीं थी तो हमें भेजा क्यों साहब। कई बूथों पर तो कहासुनी की भी नौबत आ गई। वहीं लोगों का कहना था कि जब प्रशासन की कोई तैयारी नहीं थी तो विज्ञापन क्यों निकाला गया।

15 तक चलेगा सर्वे

दरअसल निकाय चुनावों के नवंबर में होने की चर्चाओं के बाद तैयारियां तेज हो गई हैं। नौ से 15 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट अपडेशन का काम सभी 90 वार्डो में होना है। बावजूद इसके बीएलओ अभी तक न तो बूथों पर नजर आ रहे हैं और न ही घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं। 18 अक्टूबर को वोटर लिस्ट के फाइनल पब्लिकेशन की डेट है। इसलिए सवाल ये उठने लगा है कि अगर ऐसे ही सर्वे होता रहा तो कब लिस्ट होगी फाइनल और कब होंगे चुनाव।

पहले भी हो चुका है सर्वे

वोटर लिस्ट के आलेख्य प्रकाशन के बाद सर्वे का काम पहले भी दो बार किया जा चुका है लेकिन नये वोटर जोड़ने, पुरानों में से कई का नाम हटाने और कई अन्य सुधार के लिए सर्वे एक बार फिर से किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम योगेश्वर राम मिश्र का कहना है कि सभी बीएलओज को जल्द से जल्द सर्वे का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये आई परेशानी

- कई बूथों पर लेट से पहुंचे बीएलओ

- अधिकतर बूथों पर बीएलओ थे नदारद

- बूथों पर पहुंचे बीएलओ के पास नहीं थे वोटर लिस्ट और फार्म

- वोटर लिस्ट और फार्म नहीं रहने से लोगों को लौटना पड़ा बैरंग

यह है स्थिति

- नगर निगम (वाराणसी)

- नगर पालिका परिषद (रामनगर)

- नगर पंचायत (गंगापुर)

फीगर स्पीक

- 90 वार्ड नगर निगम में

- 25 वार्ड नगर पालिका परिषद

- 10 वार्ड नगर पंचायत

- 291 कुल पोलिंग सेंटर

- 1083 कुल पोलिंग स्टेशन

- 12,80,288 सभी निकाय की कुल आबादी

- 11,0,7404 सभी निकाय के वोटर्स

वोटर लिस्ट के सर्वे का कार्य चल रहा है। सभी बीएलओज को निर्धारित डेट और वक्त पर अपने बूथ पर बैठने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सामग्री इनको मुहैया कराई जा चुकी है। अगर कोई बहानेबाजी कर रहा है या बूथ पर नहीं पहुंच रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई तय है।

योगेश्वर राम मिश्र, डीएम

कहा बैठ रहे हैं और कब बैठ रहे हैं यह पता नहीं चल पा रहा है। मैं तो बूथ पर गया था लेकिन कहीं कोई बीएलओ मुझे नहीं मिला। प्रशासन की ओर से सिर्फ पब्लिक को गुमराह किया जा रहा है।

शैलेन्द्र सिंह, नई बस्ती

सोमवार को बूथ पर पहुंचने पर बीएलओ तो मिले लेकिन उनके पास वोटर लिस्ट नहीं थी। कई जगह तो बीएलओ भी नदारद थे। इनपर सख्ती होनी चाहिए।

विनय कुमार, लंका