RANCHI : घरेलू गैस (एलपीजी) उपभोक्ताओं के लिए यह एक बड़ी खबर है। जिन्होंने अपना गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंकअप नहीं कराया है, उन्हें 30 नवंबर के बाद गैस सब्सिडी नहीं मिलेगी। इस तरह अब लिंपअप कराने के लिए सिर्फ चार दिन शेष रह गए हैं। इसे देखते हुए गैस कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को पत्र और एसएमएस भेजकर आधार लिंकअप कराने का आग्रह कर रही हैं। आइओसी की रांची एरिया इंचार्ज रीना कुमारी ने बताया कि जिन लोगों का आधार लिंकअप नहीं है, उन्हें बाकायदा चिट्ठी भेजकर आग्रह किया जा रहा है।

राज्य में 22 लाख उपभोक्ता

झारखंड में करीब 22 लाख घरेलू एलपीजी उपभोक्ता हैं। इनमें से लगभग 1.25 लाख लोगों ने प्रधानमंत्री के आग्रह पर एलपीजी की सब्सिडी स्वेच्छा से त्याग दी है। ऐसा अनुमान है कि अब भी कुल उपभोक्ताओं के 18 परसेंट ने अपना आधार कार्ड गैस कनेक्शन और बैंक से सीड नहीं कराया है। अगर 30 नवंबर तक यही स्टेटस रहा, तो 45 से 50 हजार कंज्यूमर्स की सब्सिडी हमेशा के लिए छिन सकती है।

रुकी थी पांच लाख लोगों की सब्सिडी

इससे पहले जुलाई में भी 5,28,764 घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं की सब्सिडी रोकी गई थी। इतने उपभोक्ताओं ने अपने आधार कार्ड को बैंक और गैस कनेक्शन से लिंक नहीं कराया था। केंद्रीय पेट्रोलियम और गैस मंत्रालय ने इसी साल 1 जुलाई से आधार अनिवार्य कर दिया था। वैसे अगर गैस कनेक्शन और बैंक से आधार कार्ड लिंकअप नहीं भी है, तो गैस जरूर मिलेगा, लेकिन उसकी सब्सिडी की राशि वापस नहीं मिलेगी।

बढ़ाई जा चुकी है तारीख

शुरुआत में आधार लिंकअप कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर रखी गई थी। बाद में यह तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गयी थी। पूर्व में जिन उपभोक्ताओं की सब्सिडी की राशि रोकी गई थी, उनके लिए यह छूट दी गई थी कि वे जब भी खाते से आधार को लिंक कराएंगे, बकाया सब्सिडी राशि खाते में भेज दी जायेगी। लेकिन, 30 नवंबर के बाद यह भी संभव नहीं होगा।

सिस्टम से ऑटो डी-लिंक की भी शिकायत

ऐसी भी शिकायतें आ रही हैं कि जिन उपभोक्ताओं ने पहले ही आधार सीडिंग कराकर अपने गैस कनेक्शन को लिंक करा लिया है, उनमें से कई का अकाउंट सिस्टम की गड़बड़ी के कारण डी-लिंक हो जा रहा है। जब उपभोक्ताओं को सब्सिडी की राशि नहीं मिलती है, तो वे अपने डीलर के पास जाते हैं।

क्या है फीगर

1900000 उपभोक्ता उज्ज्वला योजना से पहले थे राज्य भर में

300000 नए उपभोक्ता जुड़ चुके हैं उज्ज्वला योजना के तहत

605 रुपए कीमत है एक भरे हुए घरेलू एलपीजी सिलिंडर की

138.50 रुपए प्रति सिलिंडर सब्सिडी दी जा रही है उपभोक्ताओं को

528764 एलपीजी उपभोक्ताओं की सब्सिडी रोकी गई थी जुलाई में