- फ्लैट नंबर 1103 में पति और दो बेटों के साथ रहती थी

- संडे को पति का बर्थडे किया था फैमिली के साथ सेलीब्रेट

LUCKNOW :

गोमतीनगर विस्तार के बेतवा अपार्टमेंट में पति से झगड़े के बाद सुमिति चौहान (35) ने 11वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। झगड़े के दौरान वह आत्महत्या की धमकी देते हुए बाहर निकली और रेलिंग से छलांग लगा दी। जब तक पति उसे रोक पाता तब तक सुमिति नीचे कूद चुकी थी।

2005 में हुई थी शादी

गोमती नगर इंस्पेक्टर त्रिलोकी सिंह ने बताया कि मूलरूप से कानपुर निवासी आलोक चौहान की वर्ष 2005 में ग्वालियर की रहने वाली सुमिति से शादी हुई थी। दंपति के दो बेटे पृथ्वीराज (12) और यशव‌र्द्धन (4) हैं। आलोक अपनी पत्नी व बच्चों के साथ गोमतीनगर विस्तार के बेतवा अपार्टमेंट के ई ब्लॉक के फ्लैट नंबर 1103 में डेढ़ साल पहले ही किराये पर रहने आए थे। आलोक यूएसबी फार्मा कंपनी में एमआर हैं जबकि सुमिति हाउस वाइफ थी। पुलिस के मुताबिक सोमवार शाम करीब 6.30 बजे आलोक घर आया। इस दौरान किसी बात पर उसका पत्नी से झगड़ा हो गया। बात इतनी बढ़ गई कि सुमिति आत्महत्या की धमकी देते हुए फ्लैट से बाहर निकल आई। आलोक भी उसके पीछे दौड़ा लेकिन तब तक सुमिति ने रेलिंग से नीचे छलांग लगा दी।

पहली मंजिल से पति भी कूदा

सुमिति की चीख सुनकर आलोक ने रेलिंग से झांक कर देखा तो वह नीचे पड़ी थी। यह देख उसके होश उड़ गए। वह पहले लिफ्ट की तरह गया लेकिन लिफ्ट के बिजी होने के चलते वह सीढ़ी के रास्ते भागते हुए पहली मंजिल तक आया और पहली मंजिल की रेलिंग से कूदकर पत्नी के पास पहुंचा। आलोक ने खून से लथपथ सुमिति को गोद में उठाने की कोशिश की लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इस बीच सोसाइटी के लोगों ने पुलिस 7.19 बजे पुलिस को सूचना दी।

बच्चों ने बताई झगड़े की बात

पुलिस ने पृथ्वीराज और बेटे यशव‌र्द्धन से घटना के बारे में पूछा। इस पर बच्चों ने बताया कि मम्मी पापा के बीच झगड़ा हो रहा था। इस बीच मम्मी गुस्से में फ्लैट से बाहर चली गई। उनके पीछे पीछे पापा भी बाहर निकले, लेकिन मम्मी को बचा नहीं सके और वह नीचे कूद गईं।

24 घंटे पहले बर्थ डे सेलीब्रेशन

पड़ोसियों ने बताया कि रविवार को आलोक का जन्मदिन था। सुमिति ने पति का बर्थडे काफी शानदार तरीके से मनाया था उन्होंने घर पर पार्टी भी रखी थी जिसमें परिवार के करीबी लोग आए थे। आज सभी यही चर्चा कर रहे थे कि 24 घंटे पहले जो दंपति जश्न मना रहे थे। आखिर उनके बीच ऐसा क्या विवाद हुआ जो सुमिति ने अपनी जान दे दी।

ड्राइंग रूम में मिले चूड़ी के टुकड़े

पुलिस ने सुमिति के फ्लैट में छानबीन की तो ड्राइंग रूम में चूड़ी के टुकड़े पड़े मिले। आलोक ने बताया कि झगड़े के दौरान सुमिति आत्महत्या की धमकी देते हुए फ्लैट से बाहर निकलने लगी थी। इस पर उसने सुमिति का हाथ पकड़ कर उसे रोकने की कोशिश की थी। खींचतान के दौरान ही सुमिति की चूडि़यां टूट गई थी।

मां का शव देख बिलख पड़े मासूम

पड़ोसियों ने बताया कि सुमिति का बड़ा बेटा पृथ्वीराज सीएमएस की गोमतीनगर विस्तार शाखा में पढ़ता है। जबकि चार वर्षीय यशव‌र्द्धन सिटी इंटरनेशनल स्कूल का छात्र है। पड़ोसियों से घटना का पता चलने पर बच्चे नीचे गए तो मां का शव देख बिलख कर रोने लगा। पड़ोसी महिलाओं ने किसी तरह बच्चों को संभाला।

दोस्तों के आखों से निकले आंसू

अपार्टमेंट के ई-ब्लॉक की सोसाइटी में रहने वाली कई महिलाओं से सुमिति की अच्छी दोस्ती थी। महिलाओं ने बताया कि दो दिन पहले अपार्टमेंट में डांडिया उत्सव का आयोजन किया गया था। इस उत्सव में भी सुमिति ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था। सुमिति की मौत की सूचना मिलते ही सोसाइटी की कई दोस्तों के आंखों में आंसू आ गए।

लग सकती थी आग

मौत से चंद मिनट पहले ही वह पूजा करके उठी थी और चाय बनाने के लिए उसने गैस पर पतीले में चाय चढ़ाई थी। घटना के बाद पुलिस फॉरेंसिक जांच के लिए करीब दो घंटे बाद उसके फ्लैट पर पहुंची। इस दौरान जलने की दुर्गध चारों तरफ फैली थी। गैस जल रही थी और उस पर रखा पतीला पूरी तरह से काला पड़ चुका है। जिससे आग लगने की पूरी आशंका थी।