टंकी पर चढ़ी दो महिलाएं हुई बेहोश, डॉक्टरों की टीम पहुंची

किसानों को मनाने पहुंचे विधायक सोमेंद्र तोमर, नहीं बनी बात

Meerut। मुआवजे की मांग को लेकर रविवार को दूसरे दिन शताब्दीनगर सेक्टर 5 में महिलाएं और किसान पानी की टंकी पर चढ़े रहे। किसानों को मनाने पहुंचे विधायक सोमेंद्र तोमर के प्रयास भी नाकामयाब साबित हुए। टंकी पर चढ़ी दो महिलाओं की हालत बिगड़ गई तो वहीं कई दिनों से अनशन पर बैठे विजयपाल घोपला का स्वास्थ्य परीक्षण जिला अस्पताल की टीम ने किया।

आश्वासन पर भरोसा नहीं

शनिवार सुबह से मुआवजे की मांग को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ी जैनपुर और घोपला गांव की महिलाओं और किसानों को समझाने के लिए रविवार दक्षिण विधानसभा के विधायक सोमेंद्र तोमर मौके पर पहुंचे। करीब डेढ़ घंटे तक विधायक धरनास्थल पर जमे रहे। इस दौरान विधायक ने अनशन पर बैठे किसान नेता विजयपाल घोपला को समझाने का प्रयास किया तो वहीं टंकी पर चढ़ी महिलाओं और किसानों को भी नीचे उतारने की कोशिश की। इस पर महिलाओं ने कहा कि पहले भी आश्वासन दिया था किंतु सरकार से कोई राहत नहीं मिली। इस बार लड़ाई आरपार की है। थकहार कर विधायक सरकार से बात करने का आश्वासन देकर चले गए।

अधिकारी ने मांग-पत्र मांगा

रविवार को किसानों के बीच पहुंचे एमडीए के तहसीलदार मनोज सिंह ने प्रदर्शनकारी किसानों से मांग-पत्र मांगा। जिस पर किसान नेता विजयपाल ने कहा कि आंदोलन बीते 4 सालों से चल रहा है, एमडीए अधिकारियों को पूरे प्रकरण की विस्तृत जानकारी है। हालांकि मांग-पत्र शासन को भिजवाने की बात पर किसान नेताओं ने मांग-पत्र देने की बात कही।

कमिश्नर-डीएम यहां आएं

नई अधिग्रहण नीति के तहत दोनों गांवों की 640 हेक्टेयर जमीन पर किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं। किसानों ने दोहराया कि जब तक कमिश्नर व डीएम मौके पर आकर उनकी समस्या नहीं सुनेंगे तब तक न तो अनशन समाप्त होगा और न ही किसान और महिलाएं टंकी से उतरेंगे।

हालचाल लेने पहुंचे 'अपने'

किसानों के उग्र आंदोलन के दूसरे दिन भी धरनास्थल पर लोगों का तांता लगा रहा। भारतीय किसान यूनियन के नेता मौके पर मौजूद रहे तो वहीं टंकी पर चढ़े किसानों और महिलाओं के नाते-रिश्तेदार उनके हालचाल लेने आ जा रहे थे। सुरक्षा के मद्देनजर सीओ ब्रह्मापुरी अखिलेश भदौरिया, एसओ टीपी नगर ब्रजेश कुमार शर्मा, एसओ ब्रह्मापुरी सतीश कुमार राय, एसओ परतापुर गिरिजाशंकर त्रिपाठी मौके पर मौजूद रहे।