दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम लाया है मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019. गुरुवार को इसका आयोजन एरोबिक्स डांस अकादमी, वृंदावन योजना में किया गया। जहां इंटरनेशनल वीमेन डे पर महिलाओं से लोकसभा चुनाव को लेकर उनके मुद्दों पर बात की गई। जिसमें वीमेन एवं चाइल्ड सिक्योरिटी का मुद्दा प्रमुखता से सामने आया।

बेटियों पर करें भरोसा

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर जब आरजे मयंक ने पैनल में मौजूद सभी वीमेन को प्रोग्राम के बारे में बताया और जैसे ही लोकसभा चुनाव के मुद्दों के बारे में पूछा तो प्रवीण मिश्रा ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी ही उनका मुद्दा है। रात तो छोडि़ए महिलाओं को शाम को निकलने में भी डर लगता है। ग‌र्ल्स की एजुकेशन पर भी ध्यान देना होगा। महिलाएं एजुकेट होंगी तभी देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह का माहौल बने जिसमें आदमियों के बीच भी महिलाएं बिना किसी डर के काम कर सकें।

बेटी हुई तो दुख क्यों?

वहीं प्रवीण की बातों का समर्थन करते हुये अंचिता तिवारी ने कहा कि मेरे लिए भी वीमेन सेफ्टी एंड सिक्योरिटी बड़ा मुद्दा है। महिलाएं इसी पर इस बार लोकसभा चुनाव में वोट करेंगी। हम चाहते हैं कि वीमेन को एजुकेशन मिले, वे भी जॉब करने बाहर जाएं और इंडिपेंडेंट हों। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुये कहा कि आखिर पैरेंट्स क्यों दुखी होते हैं कि उनके बेटा नहीं है। उन्हें इसकी चिंता छोड़ बेटियों को आगे बढ़ाना चाहिए। गवर्नमेंट को चाहिए कि वह लोगों को अवेयर करे कि बेटियां भी किसी से कम नहीं हैं।

कल्चर में लाएं चेंज

वहीं शिवानी सैनी ने कहा कि आजकल का जो कल्चर है उसमें चेंज लाना होगा। आज ग‌र्ल्स को रिस्पेक्ट कम दी जा रही है। आप बाहर जाएं तो इव टीजिंग का डर बना रहता है और ऐसी घटनाएं भी बढ़ गई हैं। इसलिए मेरा वोट उसे जायेगा जो हमारी सेफ्टी की बारे में बात करने के साथ काम भी करेगा।

चाइल्ड सेफ्टी बड़ा इश्यू

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर चर्चा के बीच जैसे ही आरजे मयंक ने अपने मस्ती भरे लहजे में बात करने में झिझक रही महिलाओं से प्रश्न पूछे तो वहां मौजूद सभी ठहाके लगाने लगे। जिससे बहस कुछ देर के लिए रोक दी गई। जब डिबेट फिर शुरू हुई तो संतोष मिश्रा बोलीं कि आज बच्चे सुरक्षित रहें, यही पैरेंट्स के लिए सबसे बड़ी चिंता है। इसपर आरजे ने कोई सजेशन देने को कहा तो उन्होंने बताया कि गवर्नमेंट को चाहिए कि चाइल्ड सेफ्टी एंड सिक्योरिटी पर ज्यादा काम करे। वहीं पूजा दूबे बोलीं कि बाहर निकलो तो लोग अजीब नजरों से देखते हैं। नेता केवल हमारी सेफ्टी और सिक्योरिटी की बात करते हैं लेकिन करते कुछ नहीं हैं।

ईव टीजिंग बढ़ी ह

अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंची डिबेट में नेहा पांडेय बोलीं कि ईव टीजिंग, कमेंट पास करना अब कॉमन हो गया है। पैरेंट्स भी लड़कियों को दबाकर रखते हैं। बेटों पर कोई पाबंदी नहीं होती। ये भेदभाव नहीं होना चाहिए। इसके लिए सरकार को सबको अवेयर करना होगा। लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका देना होगा। वहीं अंशु मिश्रा अपनी चिंता जाहिर करते हुये कहती हैं कि एक पैरेंट्स होने के नाते बच्चों की सेफ्टी की चिंता बनी रहती है। बच्चे स्कूल में भी होते हैं तो डर रहता है कि वह वहां सेफ हैं कि नहीं? इसके बाद वे गुस्सा जताते हुए बोलीं कि गवर्नमेंट महिलाओं की सुरक्षा की बातें तो खूब करती है लेकिन इस पर काम दिखाई नहीं देता है। हमारा वोट तो इस बार उसी को जाएगा जो इस दिशा में न केवल गंभीरता से बात करेगा बल्कि काम करके भी दिखाएगा।

मेरी बात

मेरा वोट उसी को जाएगा जो वीमेन इम्पॉवरमेंट की बात करेगा। मैं एविएशन सेक्टर से जुड़ी हुई हूं। नाइट शिफ्ट करने अक्सर जाना होता है। इस दौरान कई प्राब्लम फेस करनी पड़ती हैं। गवर्नमेंट को चहिए कि वीमेन के लिए अलग से सुविधाएं और सिक्योरिटी दे। रात में डर लगा रहता है कि कोई अनहोनी न हो जाए। घर में भी सब परेशान होते हैं। ऐसे में वीमेन सेफ्टी एंड सिक्योरिटी पर फोकस करना होगा।

नीतू मिश्रा

कड़क मुद्दा

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर वीमेन एंड चाइल्ड सेफ्टी एंड सिक्योरिटी का मुद्दा कड़क बना रहा। वीमेन की सबसे बड़ी चिंता यही थी कि दिन हो यह रात उनकी सुरक्षा के लिए कुछ नहीं किया जा रहा है। वे स्कूलों में भी अपने बच्चों को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं। जब तक बच्चे घर नहीं आ जाते हैं, तब तक उन्हें डर बना रहता है। गवर्नमेंट को इसके बारे में सोचना चाहिए।

सतमोला खाओ सब पचाओ

हर पार्टी इलेक्शन के समय वीमेन एंड चाइल्ड सिक्योरिटी पर बात तो करती है लेकिन आज भी वीमेन को अपनी सिक्योरिटी की चिंता सता रही है। ईव टीजिंग की घटनाएं आम हो गई हैं। रात में घर से निकलने में डर लगता है। ऐसे में गवर्नमेंट केवल बात ही न करे कोई सख्त एक्शन भी ले और सबक सिखाये।

मिला सतमोला गिफ्ट हैंपर

मिलेनियल्य स्पीक के मंच पर आरजे मयंक ने प्रवीण मिश्रा को वीमेन को घर से लेकर ऑफिस तक में होने वाली प्रॉब्लम और इसके निदान के लिए सुझाव बताने पर सतमोला की ओर से शानदार गिफ्ट हैंपर दिया। गिफ्ट हैंपर मिलने के बाद पैनल में मौजूद सभी लोगों ने प्रवीण को बधाई दी। प्रवीण भी गिफ्ट हैंपर मिलने पर खुशी जाहिर की।

आज यहां राजनीटी

जगह - एलबीएस, कुर्सी रोड

समय - दोपहर 12.30 बजे

आप हमें अपने मुद्दे ड्राप बॉक्स से भेज सकते हैं

- दैनिक जागरण ऑफिस, मीराबाई मार्ग हजरतगंज

- परंपरा स्वीट, सप्रू मार्ग हजरतगंज

- नैनीताल मोमोज, हुसडि़या चौराहा गोमती नगर

- पिकासो, निरालानगर

कोट

लड़कियां भी बाहर जाएं, एजुकेशन ले, जॉब करें। गवर्नमेंट को इसके बारे में सभी पैरेंट्स को अवेयरनेस करना चाहिए।

अंचिता तिवारी

लड़कियों को आज कम रिस्पेक्ट दी जा रही है। महिलाओं के प्रति आज जिस तरह का माहौल है, उसे भी बदलने की जरूरत है।

शिवानी सैनी

ईव टीजिंग, कमेंट जैसी घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। गवर्नमेंट को हमारी सेफ्टी और सिक्योरिटी के बारे में सोचना चाहिए।

नेहा मिश्रा

बातें तो बहुत होती हैं लेकिन हमारी सिक्योरिटी के बारे में काम कुछ नहीं होता है। मेरा वोट तो उसी को जाएगा जो इस बारे में बात करेगा।

पूजा दूबे

बच्चों की चिंता हर पैरेंट्स को रहती है। जबतक वे घर नहीं आ जाते यही डर रहता है कि उनके साथ कुछ हुआ तो नहीं। गवर्नमेंट इसपर ध्यान दे।

अंशु मिश्रा