महिला सशक्तीकरण की दिशा में पटना डीटीओ की पहल

महिलाओं को ड्राइविंग में एक्सपर्ट करने की तैयारी

ट्रांसपोर्ट ऑफिस के काम का वैल्यू एडीशन करने की तैयारी

महिला ट्रेनर ही देंगी प्रशिक्षण

PATNA : पटना का ट्रांसपोर्ट ऑफिस अब सिर्फ एक सरकारी विभाग नहीं रहेगा। इसका वैल्यू एडीशन हो रहा है। डीएम के निर्देश के बाद पटना डीटीओ अब सिर्फ अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने की बजाय अब सोशल एक्टिविटीज पर भी ध्यान दे रहा है। इसी दिशा में पटना डीटीओ ने अब महिलाओं को ड्राइविंग में एक्सपर्ट बनाने की पहल की है। अब तक ब्8 महिलाओं को लर्निग लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं। जबकि, करीब फ्0 और महिलाओं को लर्निग लाइसेंस देने की तैयारी है।

पहले छोटे, फिर बड़े वाहन चला सकेंगी महिलाएं

ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को लाइसेंस और ट्रेनिंग देकर उन्हें ड्राइविंग के लिए प्रमोट किया जा रहा है ताकि वे बाद में भारी वाहन भी चला सकें। महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में ये एक बड़ी पहल मानी जा रही है। बिहार में महिलाओं को भारी वाहन खरीदने पर टैक्स में छूट का भी प्रावधान है।

अप्रैल में अलग-अलग ग्रुप में दी जाएगी ट्रेनिंग

डीटीओ के मुताबिक, अगले महीने से इन सभी ट्रेनी महिला ड्राइवर्स को ख्क् दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। क्भ्-क्भ् महिलाओं के ग्रुप में इनको ट्रेन किया जाएगा। ट्रेनर भी महिलाएं ही होंगी। इसके लिए पटना के वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन होगा, जिसे एक निजी कंपनी के सहयोग से चलाया जाएगा।

कोट

आज बड़ी संख्या में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं। कॉमर्शियल ड्राइविंग में आने से महिलाएं सेल्फ डिपेंडेंट हो पाएंगी और उन्हें आगे जाकर बड़े वाहन चलाने में भी आसानी होगी।

सुरेन्द्र झा, डीटीओ, पटना