-आज परीक्षा गुरु कैरियर एकेडमी, रामपुर गार्डन में सुबह 11:00 बजे से होगी मिलेनियल्स स्पीक ।

>BAREILLY :

आज का युवा अवेयर है। हर इश्यू पर उसकी पकड़ है। उस पर उसकी एक सोच है। वह समझता है कि उसके लिए कौन सही है और कौन गलत। चाहे सड़क का मामला हो या संसद का, वह उस पर पूरा दखल रखता है। यह बाते युवाओं ने थर्सडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के मिलेनियल्स स्पीक में कैलास टॉवर स्थित मैट्रिक्स कैरियर एकेडमी सेंटर में कहीं। चर्चा के दौरान स्टूडेंट्स ने आने वाले लोकसभा चुनाव में उनके मुद्दों पर खुल कर बात की। साथ ही कहा कि देश इस समय बहु ही नाजुक दौर से गुजर रहा है। ऐसे में सबको एकजुट रहने की जरूरत है। इसके अलावा करप्शन, एजुकेशन, आरक्षण, जैसे मुद्दों पर भी अपने विचार रखे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इस प्रोग्राम में रेडियो सिटी रेडियो पार्टनर है।

-----------------------

सर्टिफिकेट के लिए बची एजूकेशन

चर्चा में शामिल रजत का कहना था कि एजुकेशन में सुधार हो जाए तो बेरोजगारी में कमी आ सकती है। हम लोग जो शिक्षा ले रहे हैं, वह सिर्फ सर्टिफिकेट हॉसिल करने तक सीमित है। एजुकेशन सिस्टम में बदलाव की जरूरत है। तभी शाजिम खान ने कहा सरकारी शिक्षण संस्थानों में तो पढ़ाई होती नहीं और निजी संस्थानों ने शिक्षा को बिजनेस बना दिया है। इसी बीच गौरव कुमार ने कहा कि यह बात सही है कि हम लोग खुद भी सरकारी संस्थानों के बजाए निजी कॉलेज के भरोसे बैठे रहते हैं। जीशान ने कहा कि बात निजी या फिर सरकारी संस्थानों की नहीं है। हमारी मानसिकता की है, जिसे बदलने की जरूरत है। हम पहले से ही सोच लेते हैं कि टीचर पढ़ाना नहीं चाहते हैं, लेकिन कभी हम ये नहीं सोचते है कि हम भी तो पढ़ना नहीं चाहते।

महिला सुरक्षा का मुद्दा अहम

तभी शिखा ने कहा कि महिला सुरक्षा हमारे लिए अहम है। हमारे देश में महिला सुरक्षा के लिए काम तो बहुत किया गया है, लेकिन कहीं न कहीं सिस्टम में खामी है जिस कारण महिलाएं आज भी खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर पा रही हैं.महिलाएं रात को या फिर अकेले निकलने से आज भी डरती है।

चलाया जाएं अवेयरनेस प्रोग्राम

फरनम अंसारी ने महिलाओं की सुरक्षा के चाहें जितने इंतजाम कर दिए जाएं, पर जब तक पुरुषों की मानसिकता नहीं बदलेगी तक तक कुद न होगा। इसको लेकर अवेयरनेस कार्यक्रम चलाए जाने चाहिए। गुलजार अंसारी ने कहा देश में सिक्योरिटी के साथ महिला सिक्योरिटी का भी अहम मुद्दा है।

करप्शन के लिए हम ही जिम्मेदार

अमरजीत ने कहा कि करप्शन देश से खत्म होना चाहिए। इसके लिए सरकार को कड़े कदम उठाने चाहिए। तभी रवीन्द्रपाल ने कहा कि जब तक हम लोग पहल नहीं करेंगे, तब तक यह खत्म होने वाला नहीं। रवींद्र की बात का समर्थन करते हुए कल्पना ने कहा कि जब हम किसी को रिश्वत नहीं देंगे, तब तक कोई कैसे रिश्वत ले लेगा। इसीलिए करप्शन के लिए कहीं न कहीं हम लोग ही जिम्मेदार हैं। हृदेश और रवि राणा ने अपनी राय रखते हुए आरक्षण को खत्म करने की वकालत की। इसके साथ ही ब्लैकमनी पर भी चर्चा हुई।

-------------

हमारी बात

वोट उसी नेता को दिया जाएगा जो अब तक पब्लिक के विश्वास पर खरा उतरा हो। साथ ही यह भी देखेंगे कि, जिसको वो चुनने जा रहे हैं वो कितना एजुकेटेड है। क्योंकि, जो नेता पढ़ा लिखा होगा, उसका विजन भी उतना क्लियर होगा। पढ़ा लिखा और विजनरी नेता ही देश को सही दिशा में ले जा पाएगा।

सुगम अग्रवाल

---------

कड़क बात

इंडिया की सिक्योरिटी और आतंकवाद के खिलाफ चल रहा माहौल चर्चा के दौरान छाया रहा। युवाओं का कहना था कि आज देश को कुशल और निर्भीक नेतृत्व की आवश्यकता है, जो देश की सीमाओं के साथ-साथ आतंरिक रूप से भी देश को सुरक्षित रख सके। आतंकवाद के खिलाफ भारत की कार्रवाई को जायज ठहराते हुए युवाओं ने कहा कि इसमें राजनीति करने की कोई गुंजाइस नहीं है। सभी को एक सुर में सेना का समर्थन करना होगा। एकजुट होकर आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब देना होगा।

---------------------

सतमोला सब कुछ पचाओ

स्टूडेंट्स ने चर्चा के दौरान युवाओं के कौशल विकास पर भी जोर दिया। उनका मानना था कि युवा जितना स्किल्ड होगा, उसका और देश का विकास भी उतना होगा। इससे उनकी नौकरी पर निर्भरता कम होगी और वे दूसरों को नौकरी देने के काबिल बनेंगे। इसके लिए सरकार को ठोस और प्रभावी कदम उठाने होंगे।

==========================

-करप्शन कम हो जाए, खत्म हो जाए यह तो हम चाहते हैं लेकिन यह बात कभी नहीं सोचते कि इसको खत्म करने में हमारा क्या योगदान दे सकते हैं।

रजत

-----------------

- सरकार को चाहिए कि जो पढ़े लिखे है, उन्हें जॉब मुहैया कराए। सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए जिससे यूथ को रोजगार के लिए भटकना न पड़े।

शाजिम खान

----------------

एजुकेशन को रोजगारपरक बनाना होगा। हमारे यहां यूजी और पीजी करने के बाद भी युवा खाली घूमता हैं। यह चिंता का विषय है। क्या मतलब ऐसी एजुकेशन का।

ौरव कुमार

--------------------

-देश में आरक्षण खत्म करना चाहिए। लेकिन हमारे यहां अधिकांश लोग आरक्षण की सीढ़ी के सहारे आगे बढ़ना चाहते हैं। आरक्षण देश के लिए अच्छा नहीं है।

रश्मि

---------------------

देश में जातिगत आरक्षण खत्म करना चाहिए। क्योंकि, इससे कहीं न कहीं जातिवाद को बढ़ावा मिल रहा है। इसको आर्थिक स्थिति को देखने के बाद ही दिया जाना चाहिए।

शिखा

----------------------

-देश में जो भी नेता टिकट के लिए दावेदार बने, उसके लिए योग्यता तय होनी चाहिए। जब एक चपरासी के लिए योग्यता है तो फिर नेता के लिए क्यों नहीं।

रनम अंसारी

----------------------

- प्राइमरी एजुकेशन के सिस्टम में सुधार की जरूरी है। लेकिन हमारी सरकार है कि प्राइमरी एजुकेशन पर सिर्फ पैसा खर्च कर रही है लेकिन सुधार नहीं आ रहा।

गुलजार

--------------------

- हम शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में तो देखना चाहते हैं, लेकिन अपना कोई योगदान नहीं देना चाहते। इसके लिए सिटी के नागरिकों को स्मार्ट हाेना चाहिए।

अमरजीत सिंह

--------------------------

घर बैठे देख सकते हैं चर्चा, कर सकते हैं सवाल

मिलेनियल्स स्पीक राजनी-टी प्वाइंट डिस्कशन में आप डिजिटली जुड़ सकते हैं। आप कहीं भी इसे फेसबुक पर लाइव देख सकते हैं और कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपनी बात रख सकते हैं। साल भी पूछ सकते हैं। फेसबुक पर आप । लिंक पर जाकर इसे लाव देख सकते हैं। ट्विटर पर हैशटैग # Rajnee TEA के साथ @ inextlive पर टैग करना न भूलें।