- मेरठ में करीब 20 महिलाएं शराब तस्करी से जुड़ी

- आबकारी में रजिस्टर्ड गैंगों से संबंध रखती हैं ये महिलाएं

- इन्हें पकड़ने में नाकाम साबित हो रहा है आबकारी विभाग

- लगातार बढ़ रही है हरियाणा शराब की तस्करी के मामले

dishant.trivedi@inext.co.in

Meerut: यूपी में हरियाणा की शराब धाक जमा रही है। इसकी तस्करी में महिलाएं भी आगे आ रही हैं। मेरठ में करीब ख्0 महिलाएं है जो हरियाणा शराब की तस्करी कर रही हैं। खास बात यह है कि कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं, जिनके पति या परिचित का गैंग आबकारी में रजिस्टर्ड है। पति और रिश्तेदार ही महिलाओं से शराब तस्करी का काम करा रहे है।

सक्रिय हैं महिलाएं

हरियाणा शराब की तस्करी मेरठ जिले काफी संख्या में हो रही है, जो यूपी सरकार के लिए बहुत बड़ी चुनौती बनती जा रही है। थाना टीपी नगर में सबसे ज्यादा महिलाएं शराब की तस्करी के साथ जुड़ी हैं और खुद शराब बेच रही हैं। इतना ही नहीं रजबन और घोसी मोहल्ले में भी महिलाएं शराब की तस्करी कर रही हैं। सरधना और खादर में भी महिलाओं को शराब की तस्करी में महारत हासिल है।

विभाग की चुनौती

आबकारी विभाग के पास महिला इंस्पेक्टर या कांस्टेबल नहीं है। ऐसे में जब भी दबिश देने के लिए पुरुष इंस्पेक्टर या कांस्टेबल ही जाते है। घर या दुकान में दबिश देने से पहले यदि वहां महिला मौजूद है तो आबकारी टीम एंट्री नहीं कर सकती है। आबकारी टीम की इस चुनौती का शराब तस्कर फायदा उठा रहे हैं। कुछ महिलाएं एकत्र होकर हंगामा खड़ा कर देती हैं, जिसके बाद टीम को बैरंग लौटना पड़ता है। यही कारण है कि महिलाएं धड़ल्ले के साथ शराब तस्करी कर रही हैं। उन्हें परिवार का पूरा सहयोग मिलता है।

---------

इनसेट

लगातार बढ़ रही शराब की तस्करी

आबकारी विभाग के आंकडों पर नजर डाली जाए तो हर साल हरियाणा मार्का शराब पीने वाले शराबियों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है। ख्0क्फ्-क्ब् में ब्ब् हजार 77ब् लीटर शराब बरामद की गई थी, लेकिन इस बार ख्0क्ब्-क्भ् में क् लाख ब्ख् हजार 90क् लीटर शराब बरामद हो चुकी है। इस बार फ्80 लोगों को शराब तस्करी में जेल भेजा जा चुका है, जबकि पिछली बार 78 लोगों को ही जेल भेजा गया था। इस बार क्00 वाहन शराब के साथ पकड़े गए थे, जबकि पिछले साल म्म् वाहन पकड़े गए थे। ऐसे में लगातार हरियाणा की शराब की तस्करी और पीने वालों में इजाफा हो रहा है।

वर्जन

कुछ महिलाएं शराब तस्करी कर रही है। इन महिलाओं की धरपकड़ के लिए टीम गठित की गई है। जल्द ही महिलाओं के गैंग भी रजिस्टर्ड किए जाएंगे। दबिश के दौरान पुलिस की महिला कांस्टेबल भी साथ जाएंगी।

-जैवेंद्र कुमार

जिला आबकारी अधिकारी

---------

आए दिन पकड़ी जा रही हरियाणा की शराब

0क् अप्रैल ख्0क्भ् : हरियाणा से इंचौली के लिए आ रही शराब की खेप गेझा गांव के पास डिमोली मोड पर पकड़ी गई थी। ट्रक में ब्00 पेटी शराब लेकर आ रहे हरियाणा और इंचौली के पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

क्ख् मार्च ख्0क्भ् : आर्मी इंटेलीजेंस व एक्साइज विभाग ने संयुक्त अभियान चलाया था, जिसमें लालकुर्ती के घोसी मुहल्ले में एक घर में छापेमारी कर शराब की क्ख्00 बोतलों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

ख्7 फरवरी ख्0क्भ् : आबकारी विभाग की टीम ने चेकिंग के दौरान एक कार से तस्करी कर लाई गई शराब की क्ब् पेटी बरामद की थी। टीम ने मौके से दो युवकों को भी गिरफ्तार किया था।

ख्ब् फरवरी ख्0क्भ् : मेडिकल पुलिस ने चेकिंग में टाटा मैजिक गाड़ी को रोका था, जिसकी तलाशी में क्भ् पेटी अवैध शराब को बरामद की गई थी।

0भ् मार्च ख्0क्भ् : कैंट स्थित एक रेस्टोरेंट से ख्भ् पेटी शराब की बरामद की गई थी। इस दौरान शराब तस्कर मौके से फरार हो गया था।

---------

आबकारी विभाग ने पकड़े शराब से भरे दो ट्रक

- तस्करी के लिए मेरठ लाई जा रही थी शराब

- एक ट्रक चालक गिरफ्तार, दूसरा भागने में कामयाब

द्वद्गद्गह्मह्वह्ल@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: आबकारी विभाग ने हरियाणा की शराब से भरे दो ट्रकों को अलग-अलग जगह से पकड़ा है। एक ट्रक में ख्भ्म् पेटी बरामद की गई है, जिसका चालक मौके से फरार हो गया, जबकि दूसरे ट्रक में क्ख्0 पेटी शराब बरामद कर चालक को गिरफ्तार किया गया। दोनो मामलों में आबकारी ने एफआईआर दर्ज करा दी है।

एक भागा, एक गिरफ्तार

आबकारी टीम को सूचना मिली कि कंकरखेड़ा बाईपास और दौराला के पास ट्रक में हरियाणा की शराब मेरठ लाई जा रही है। आबकारी अधिकारी जैवेंद्र कुमार के नेतृत्व में टीम सबसे पहले कंकरखेड़ा बाईपास पर पहुंची, यहां आबकारी टीम ने ट्रक को रोकने के लिए इशारा किया, लेकिन चालक ने ट्रक की गति तेज कर भागने की कोशिश की हालांकि कुछ ही कदमों की दूरी पर टीम ने ट्रक को रोक लिया। जांच पड़ताल की गई तो हरियाणा मार्का अंग्रेजी और देशी शराब मिली। चालक से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है, शराब को तस्करी के लिए मेरठ लाया था। वहीं दूसरा ट्रक आबकारी ने दौराला में पकड़ा। यहां ट्रक छोड़कर चालक मौके से फरार हो गया। आबकारी टीम ने ख्भ्म् पेटी यहां से बरामद कर ली है। आबकारी अधिकारी जैवेंद्र कुमार ने बताया कि कंकरखेड़ा और दौराला थाने में रिपोर्ट दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।