- शहर के पार्क में रह गया एंटी रोमियो स्कवायड

- छेड़छाड़ और बदसलूकी से पुलिस पर उठे सवाल

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

शहर के सिविल लाइंस में छात्राओं से छेड़छाड़ और बदसलूकी के बाद टीचर्स की पिटाई से पुलिस की भद पिट रही है. सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखकर भी पुलिस शोहदों का सुराग नहीं लगा सकी. शोहदों और मनचलों पर लगाम कसने के लिए तैनात एंटी रोमियो स्कवायड गिनेचुने पार्को में सिमटकर रह गई हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शिकायत मिलने पर मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

सिविल लाइंस में हुई घटना, कुछ दिन रहा असर

2 अप्रैल की शाम सिविल लाइंस के एक इंस्टीट्यूट से कोचिंग कर घर लौट रही छात्राओं संग शोहदों ने छेड़छाड़ किया. विरोध जताने पर मनबढ़ों ने कोचिंग के दो टीचर्स को पीट दिया. पिटाई से घायल टीचर्स ने कैंट पुलिस को सूचना दी. मामला सामने आने पर कैंट पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी. एक पखवारे के बाद भी पुलिस शोहदों तक नहीं पहुंच सकी. सीसीटीवी फुटेज से भी शोहदों की पहचान में पुलिस नाकाम रही. इस घटना के बाद एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता ने सख्ती दिखाई. तब शहर में एंटी रोमियो स्कवायड हरकत में आया. कुछ दिनों के बाद सारी कार्रवाई पार्क में सिमटकर रह गई. पाकरें में बैठे लव बडस और अन्य लोगों से पूछताछ करके पुलिस ड्यूटी निभा रही है. बुधवार को महिला थाना पुलिस ने छेड़छाड़ के आरोप में तीन युवकों को अरेस्ट किया. हालांकि प्रभावी कार्रवाई के अभाव में सुरक्षा की भावना डेवलप नहीं हो पा रही है.

गुलरिहा एरिया सबसे ज्यादा सामने आए मामले

इस साल छेड़छाड़ के तमाम मामले सामने आए हैं. लेकिन ज्यादातर को पुलिस रिकार्ड में दर्ज नहीं किया गया है. जनवरी माह से लेकर मार्च के अंत तक पुलिस के रिकार्ड में जो घटनाएं दर्ज की गई हैं. उनमें सबसे ज्यादा शिकायतें गुलरिहा एरिया में आई हैं. दूसरे नंबर पर गोला, तीसरे स्थान पर कैंपियरगंज और चौथे नंबर पर सहजनवां, झंगहा और कैंट में मुकदमे दर्ज हुए हैं. पुलिस रिकार्ड के अनुसार कुल 49 मामलों की छानबीन जारी है.

तीन माह में सामने आए मामले

थाना मुकदमा

गुलरिहा 08

गोला 06

कैंपियरगंज 05

कैंट 04

सहजनवां 04

झंगहा 04

तिवारीपुर 02

खोराबार 01

गोरखनाथ 01

शाहपुर 01

चिलुआताल 02

बड़हलगंज 02

बांसगांव 01

गगहा 01

बेलीपार 01

बेलघाट 01

खजनी 01

सिकरीगंज 01

हरपुर बुदहट 01

चौरीचौरा 01

पिपराइच 01

तीन साल के भीतर महिला उत्पीड़न

वर्ष रेप उत्पीड़न मर्डर अपहरण

2018 113 423 47 530

2017 91 506 37 425

2016 105 297 52 362

शिकायतों को दर किनार करती पुलिस

पुलिस रिकार्ड अलावा भी तमाम घटनाएं सामने आई हैं. शोहदों की वजह से कहीं पर छात्रा ने पढ़ाई छोड़ दी तो कहीं पर तेजाब से जलाने की धमकी मिलने पर कार्रवाई हुई. हालांकि स्कूल, कॉलेज और पब्लिक प्लेस पर ईवटीजिंग की शिकार हुई महिलाओं, युवतियों और छात्राओं की शिकायत पर लोकलाज का भय दिखाकर शांत करा दिया गया. जिन मामलों में अधिकारियों तक तक शिकायत पहुंची. उनमें ही थानों की पुलिस एक्शन में नजर आई.

वर्जन

महिलाओं के साथ होने वाले क्राइम के प्रति पुलिस संवेदनशील है. शोहदों और मनचलों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है. जिले में एंटी रोमियो स्कवायड को पहले से ज्यादा एक्टिव किया गया है. महिला थाना प्रभारी भी रोजाना चेकिंग कर रही हैं.

डॉ. सुनील गुप्ता, एसएसपी