RANCHI (28 रूड्डह्मष्द्ध): शनिवार को दोपहर दो बजे से रात आठ बजे तक सड़कों पर सिर्फ और सिर्फ रामनवमी की छटा दिख रही थी। हर तरफ राम नाम की धुन और जय श्री राम और जय-जय हनुमान के नारे ही गूंज रहे थे। रामनवमी के छह घंटे का यह जुलूस अपने आप में अदभुत था। महिला, बच्चे, बुजुर्ग और जवान, हर कोई इस विशाल जुलूस का गवाह बना।

सीएम समेत कई वीआईपी हुए शामिल

रामनवमी की शोभायात्रा में सीएम रघुवर दास, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, सांसद रामटहल चौधरी, मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय समेत कई वीआईपी शामिल हुए। जुलूस का स्वागत करने के लिए एक्स सीएम हेमंत सोरेन भी भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री महावीर मंडल, केंद्रीय समिति के कुल पंद्रह सौ पूर्व पदाधिकारी एवं सदस्य भी मौजूद थे। महावीर मंडल के अध्यक्ष जय सिंह यादव, मंत्री सतीश यादव, उदय शंकर ओझा, लंकेश सिंह और उपेंद्र रजक समेत सैकड़ों स्वयंसेवक शोभायात्रा की कमान संभाले हुए थे।

श्रद्धालुओं के बीच बांटे गए डेढ़ सौ क्विंटल चना

शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तरह-तरह के इंतजाम किए गए थे। पचास से भी ज्यादा शिविरों के जरिए श्रद्धालुओं के बीच चना-गुड़, बताशा के अलावा शरबत और पेयजल की व्यवस्था की गई थी।

महिला शक्ति का प्रदर्शन

बदन पर साड़ी, हाथ में चूड़ी, माथे पर जय श्री राम का पट्टा और हाथों में तलवार। कुछ ऐसा ही नजारा शोभायात्रा में दिखा। जुलूस में महिलाओं ने भी परंपरागत हथियारों के साथ एक से बढ़कर एक करतब दिखाए। कम उम्र की लड़कियों ने भी लाठी और तलवार का खेल दिखाकर अपने साहस का परिचय दिया। इस मौके पर केंद्रीय महिला श्री महावीर मंडल की आभा सिन्हा और सदस्य महिला शक्ति का हौसला बढ़ाने के लिए मौजूद थीं।

बाल हनुमान का दिखा क्रेज

राम भक्ति में अगर हनुमान का दृश्य ना हो तो बात कुछ बनेगी नहीं। रामनवमी की शोभायात्रा में बाल हनुमान की झलक भी दिखी। हनुमान के लुक में बच्चे बरबस ही हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहे थे। खासकर कंधे पर गदा लिया बाल हनुमान का सबसे ज्यादा क्रेज देखने को मिला। कई श्रद्धालु बाल हनुमान को कंधे पर बैठाकर शोभायात्रा में शामिल हुए। वैसे हर उम्र और कद के हनुमान शोभायात्रा में नजर आए।

झंडों से शोभायात्रा की बढ़ी रौनक

हजारों महावीरी झंडे से रामनवमी की शोभायात्रा में चार चांद लग गया। अखाड़ों के जुलूस में विशालकाय झंडे हर किसी का आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। शोभायात्रा में मनोकामना पूर्ण हनुमान मंदिर के 182 फीट लंबा झंडे से पूरा अल्बर्ट एक्का चौक ढंक गया था। इसके अलावा श्री महावीर मंडल का 120 साल पुराना पारंपरिक महावीरी झंडा भी तपोवन मंदिर में चढ़ाया गया। शोभायात्रा में महावीरी झंडे के साथ फोटो लेने की श्रद्धालुओं में होड़ मची हुई थी। खासकर बड़े झंडों को छूने की बेकरारी बच्चों में देखते ही बन रही थी।