- विकास कार्यो पर लगा ब्रेक

- छोटे-छोटे काम के लिए जनता को पड़ रहा है भटकना

LUCKNOW: घसियारी मंडी में काली जी बाड़ी मंदिर के पास मैन होल कई महीनों से खुला है। नवमी के दिन एक बच्चा उसमे गिरते हुए बच गया। कुछ लोगों ने नगर निगम में शिकायत की। तो जवाब मिला कि अभी आचार संहिता लागू है। लिहाजा कोई काम नहीं हो सकेगा।

रोड बनवाने के लिए लगा रहे चक्कर

बालागंज में रहने वाले अनुज शुक्ला पिछले कई दिनों से रोड बनवाने के लिए नगर निगम के चक्कर काट रहे थे। अधिकारी भी लगातार टालमटोल कर रहे थे। जब वह नगर निगम पहुंचे तो बेहद हताश हो गए। आचार संहिता के चलते किसी नई रोड का कंस्ट्रक्शन अब नहीं हो सकता। जो भी निर्माण कार्य हैं वे नई सरकार बनने पर ही होंगे। केवल अनुज ही नहीं बल्कि उन जैसे कई लोग गवर्नमेंट ऑफिसों के चक्कर काट रहे हैं और उल्टे पांव वापस लौट रहे हैं। उसी तरह स्ट्रीट लाइट से लेकर खंभे लगने तक के काम रोक दिए गए हैं।

नहीं लग पा रही स्ट्रीट लाइट

सरकारी विभागों में आचार संहिता के नाम पर कामचोरी चल रही है। कोई कर्मचारी काम करने के लिए तैयार नहीं है। कोई भी काम हो कर्मचारी उसे लगातार टाल रहे हैं। पार्षद अनुराग पांडेय भी नगर निगम में कई दिनों से टहल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय नगर निगम में कोई भी नया काम नहीं हो रहा है। इस समय तो सुबह से शाम तक परेशान रहते हैं। उनके इलाके में स्ट्रीट लाइट की प्रॉब्लम है, लेकिन हकीकत यह है कि इस समय कोई नया काम नहीं हो सकता। स्ट्रीट लाइट की रिपेयरिंग का काम तो चल रहा है, लेकिन नई लाइट नहीं लगाई जा रही हैं।

LDA की लटकी योजना

होली के मौके पर एलडीए गोमतीनगर विस्तार योजना में नई योजना लांच करने जा रहा था, लेकिन आचार संहिता की वजह से कई लोगों के सपनों को झटका लग गया। अब इसकी लांचिंग भी आचार संहिता के समापन के बाद ही होगा।

नहीं लगेंगे बिजली के पोल

गोमतीनगर विस्तार में रहने वाले आकाशदीप सक्सेना एक विधायक की चिट्ठी लेकर सिफारिश लगवाने आए थे कि उनके घर के सामने बिजली के पोल नहीं लगे हैं, लेकिन वहां इंजीनियर ने यह कहकर मना कर दिया कि इस समय कोई भी नया खंभा नहीं लगाया जा सकता। ऐसे ही न जाने कितने सरकारी काम अधर में पड़ गए हैं। इससे आम आदमी अब सिवाए इंतजार के और कुछ नहीं कर सकता।

चुनाव बाद ही बनेंगे असलहे

इंदिरानगर में रहने वाले अमित सिंह कलेक्ट्रेट के कमरा नंबर फ्म् के सामने थे, लेकिन यहां कोई काम नहीं हो रहा था। उनकी असलहे की फाइल तो कम्प्लीट हो चुकी है, लेकिन अब लाइसेंस चुनाव बाद ही बन सकेगा। उनकी तमन्ना थी कि अपने भाई की शादी में रिवॉल्वर लेकर हर्ष फायरिंग करें लेकिन उनका यह सपना अधूरा ही रह गया।

आचार संहिता का पूरी तरह पालन कराया जा रहा है। चुनाव के चलते कोई नयी घोषणा या कार्य नहीं कराया जा सकता है। सबसे पहली प्रायोर्टी इस समय शांतिपूर्वक तरीके से चुनाव सम्पन्न कराना है।

- राजशेखर

डीएम