- सीएसआई पोस्ट मैनेजमेंट प्रणाली के तहत सभी सेवाएं हुई केंद्रीकृत की गई

BAREILLY:

कस्टमर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए सीएसआई पोस्ट मैनेजमेंट प्रणाली की नई तकनीक के सॉफ्टवेयर से पोस्ट ऑफिस के कम्प्यूटर अपडेट हो गए हैं। अब कर्मचारी एक ही लॉगइन से मल्टी टास्क को अंजाम दे सकेंगे। यह प्रणाली रीजन के सभी पोस्ट ऑफिस में एक साथ लागू की गई है। इससे रीजन के के 67 डाकघर, 365 शाखा व उप डाकघरों से करीब 11 लाख खाता धारकों को फायदा पहुंचेगा। कस्टमर को घर बैठे ही समस्त जानकारी मिल सकेगी। ट्यूजडे को को इस हाईटेक प्रणाली का शुभारंभ हेड पोस्ट ऑफिस के क्षेत्रीय निदेशक शंकर लाल ने किया। इस मौके पर एसएसपीओ वीके सिंह, अधीक्षक एसके अग्रवाल, सहायक अधीक्षक विजय वीर यादव, निरीक्षक वीके सोनकर, एके सिंह, सुरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

चार दिन बंद रहा पोस्ट ऑफिस

सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए पोस्ट ऑफिस की सारी सेवाएं पिछले चार दिनों से बंद थी। ट्यूजडे को सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम पूरा कर लिया गया। हालांकि, नेट कनेक्टिविटी ने परेशान किया। कैंट निवासी शशि राणा बच्ची की आरडी खुलवाने पहुंची थी, लेकिन आरडी नहीं खुल सका। वहीं आईडीबीआई बैंक से रजिस्ट्री करने पहुंचे दीपेश को मायूस होकर लौटना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि वेडनसडे से स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल, मनीऑर्डर समेत पोस्ट ऑफिस से जुड़े सारे काम सामान्य दिनों की तरह ही शुरू हो जाएंगे।

यह मिलेगा फायदा

1- अब सिंगल विंडो लॉगइन कर सकेंगे इस्तेमाल - रजिस्टर्ड डाक, स्पीड पोस्ट, पार्सल, मनीआर्डर, बचत बैंक, फिक्स्ड डिपॉजिट आदि सेवाओं के लिए पहले अलग-अलग ऑफलाइन सॉफ्टवेयर पर काम नहीं करना पड़ेगा। अब सीएसआई पोस्ट मैनेजमेंट प्रणाली से यह सेवाएं केंद्रीकृत हो गई हैं। कर्मचारी अब सिंगल विंडो लॉगइन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

2- बुकिंग व वितरण की मिलेगी जानकारी - रजिस्ट्री, पार्सल आदि की बुकिंग के समय कस्टमर को अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। बुकिंग व वितरण के समय विभाग की ओर से कस्टमर के मोबाइल पर एसएमएस पहुंचेगा। इससे कस्टमर को बुकिंग होने तथा वितरण होने की जानकारी मिल जाएगी।

3- कर्मचारियों का रहेगा रिकॉर्ड - सीएसआई पोस्ट मैनेजमेंट प्रणाली केवल डाकघर की सेवाओं तक सीमित नहीं रहेगी। कर्मचारियों के परिवार, वेतन, अवकाश, गोपनीय रिपोर्ट आदि का व्यक्तिगत जानकारी का रिकार्ड भी इसमें दर्ज रहेगा। काम करने के दौरान कर्मचारी को सीएसआई यूजर आईडी व पासवर्ड दिया जाएगा। एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण के बाद यही यूजर आईडी व पासवर्ड काम आएगा।

सीएसआई सॉफ्टवेयर के अपलोड होने से पोस्ट ऑफिस की सभी सेवाएं केंद्रीकृत हो गई है। इससे कस्टमर को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

वीके सिंह, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस