माननीय का मोहल्ला

- छोटे काजीपुर, पुर्दिलपुर, जटेपुर और दिलेजाकपुर में बुरा हाल

- सात अगस्त को खत्म हो रहा कार्यकाल लेकिन पार्षद नहीं करा पाए मोहल्लों का विकास

GORAKHPUR: सिटी की फ‌र्स्ट लेडी डॉ। सत्या पांडेय, सिटी एमएलए डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल और रूरल एमएलए विपिन सिंह के मोहल्ले का हाल आप तक पहुंचाने के बाद दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम शनिवार को पार्षदों का कामकाज देखने उनके मोहल्ले में उतरी। पहले दिन हमने सिटी के काजीपुर, पुर्दिलपुर, जटेपुर और दिलेजाकपुर वार्ड के पार्षदों के मोहल्ले को चुना। बता दें कि सात अगस्त को ही इन पार्षदों का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है लेकिन टीम जब इनके मोहल्ले में पहुंची तो विकास के काम अधूरे नजर आए।

--------------

वार्ड नं 56

दिलेजाकपुर

इस वार्ड में शहर के कई पुराने रईस रहते हैं। इस लिहाज से यह संपन्न मोहल्ला है लेकिन मोहल्ले में जल जमाव, गंदगी की समस्या से लोग बेजार हैं। पार्षद जितेन्द्र सैनी के घर से लगभग 300 से 400 मीटर दूर पुरुषोत्तम दास कोठी है। उसके पीछे अस्तबल के आस-पास पिछले एक माह से पीने वाले पानी के नाम पर गंदे पानी की ही सप्लाई हो रही है। वहीं पार्षद के घर से कुछ दूर पर हजारीपुर चौराहा से जटाशंकर चौराहा तक भी पिछले छह माह से बालू वाले पानी सप्लाई किए जाने की शिकायत लोगों ने की।

कॉलिंग

टैक्स देने में हम लोग कभी पीछे नहीं रहते हैं, फिर भी सुविधाएं नहीं मिलती हैं। सप्लाई का पानी केवल दो टाइम आता है लेकिन वह ऐसा है कि सफेद कपड़ा धो दिया जाए तो वह भी गंदा हो जाए।

- छाया देवी, हाउसवाइफ

वर्जन

गलियों की मरम्मत और जलनिकासी मेरी प्राथमिकता थी, जिसे पूरा किया गया है। वार्ड की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराना, शुद्ध पानी सप्लाई और सड़कों को आवारा जानवर मुक्त करना भी अब प्राथमिकता में है।

जितेंद्र सैनी, पार्षद वार्ड नं 56 दिलेजाकपुर

-----------------

वार्ड नं 13

जटेपुर

इस मोहल्ले की हालत ऐसी दिखी जैसे कि कोई गांव हो। पार्षद के घर से कुछ दूर पर ही बीएसएम स्कूल है। उसके सामने जल जमाव की समस्या पिछले दो माह से बनी हुई है। पार्षद के घर से लगभग 500 मीटर दूर पर जलजमाव दिखा। नालियां सिल्ट से पटी पड़ी हैं। मंशाबाग मोहल्ले में लोगों की शिकायत रही कि एक साल से सफाई करने वाला आया ही नहीं है।

कॉलिंग

इस एरिया की सबसे बड़ी प्रॉब्लम सफाई की है। मोहल्ले की नालियां जाम है, कूड़ा रोड के किनारे पड़ा रहता है। नालियां जाम होने के कारण सड़कों पर जल जमाव हो जाता है।

अभिषेक मिश्रा, प्रोफेशनल

वर्जन

नगर निगम के अधिकारी मेरे वार्ड की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। अगर विकास की बात करें तो मेरे वार्ड में पार्षद निधि के अलावा केवल अवस्थापना निधि के दो कार्य हुए हैं। अधिकारी कभी इस एरिया में निरीक्षण करने आते ही नहीं हैं।

सिरताज, पार्षद, वार्ड नं 13 जटेपुर

--------------

वार्ड नं 54

छोटेकाजीपुर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम दोपहर के समय छोटेकाजीपुर के पार्षद के आवास के सामने पहुंची तो यहां भी वही हालात दिखे। पार्षद के घर से कुछ दूर पर एक मंदिर के पास लगा इंडिया मार्का हैंडपंप खराब था। वहीं पार्षद के घर से 100 मीटर दूर छोटेकाजीपुर चौराहा के न्यू रिलायंस टावर के पास पांच आवारा जानवर दिख गए। एक महिला ने टीम से अपने टूटे हाथ दिखाते हुए कहा कि इन जानवरों की वजह से यहसब हुआ है। एक व्यक्ति की तो मौत हो चुकी है।

कॉलिंग

वार्ड में सबसे अधिक परेशानी आवारा जानवरों के कारण होती है। चौराहों पर छूट्टा पशु घूमते रहते हैं और गलियों में लोग आधे रास्ते पर कब्जा करके जानवरों को बांध देते हैं। स्थिति यह होती है कि लोगों का रास्ता चलना मुश्किल हो जाता है।

- दिनेश प्रताप, दुकानदार

वर्जन

पिछले पांच साल में करोड़ों रुपए के काम हुए हैं, कुछ जगह पर अगर कार्य अधूरे हैं तो वह नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के कारण बाकी है। आवारा जानवर पकड़ने का कार्य नगर निगम का है, लेकिन वह मोहल्ले में यह काम नहीं करता है। कई बार कंप्लेन भी किया गया है।

अमरनाथ यादव, पार्षद, वार्ड नं 54 छोटेकाजीपुर

-----------

वार्ड नं 32

पुर्दिलपुर

शहर के सबसे वीआईपी वार्ड में से एक होने से यहां की मेन रोड तो ठीक दिखी लेकिन गलियों में कचरा पसरा मिला। मोहल्ले के अंदर की सड़कें टूटी हैं। पार्षद के घर से कुछ दूर पर वर्षो पहले बनाया गया पार्किंग स्थल पर कब्जा है। पार्षद के घर से कुछ दूर स्थित क्रॉस टूटा हुआ था, जिसके कारण जल जमाव की स्थिति बनी हुई थी। गोलघर काली मंदिर के बगल से आने वाला रास्ता अतिक्रमण के जद में होने के साथ ही साथ जगह-जगह गड्ढे बन गए हैं।

कॉलिंग

पार्षद जिम्मेदार चुनाव के समय वादा करते हैं, लेकिन यह वादा पूरा नहीं होता। कहीं विकास का कुछ भी काम नजर नहीं आता है और कार्यकाल भी पूरा हो गया।

सर्वेश कुमार रावत, प्रोफेशनल

वर्जन

नगर निगम द्वारा विकास के कार्य कराए गए हैं, कुछ कार्य अधूरे पड़े हैं, उनको भी पूरा करने की कोशिश की जा रही है। छोटे-छोटे कार्य कुछ बाकी हैं, उनको पूरा किया जा रहा है। अतिक्रमण नगर निगम का मामला है। यह अधिकारी ही बता सकते हैं।

मनु जायसवाल, पार्षद वार्ड नं 32 पूर्दिलपुर