- निर्माणाधीन स्कूल के निर्माण का मामला गर्माया

- कई निरीक्षण के बाद डीआईओएस ने उठाया कदम

FATEHPUR: वर्ष ख्0क्0-क्क् में स्वीकृत मॉडल स्कूल अमिलिहापाल के निर्माण कार्य बंद होने से आजिज माध्यमिक शिक्षा विभाग ने डीएम का दरवाजा खटखटाया है। भेजे पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि निर्माण कार्य के सापेक्ष धन भी निर्गत किया जा चुका है।

हथगाम ब्लाक के अमिलिहापाल में शैक्षिक स्तर को मजबूत कर नौनिहालों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराए जाने के उद्देश्य से मॉडल स्कूल के निर्माण की योजना बनाई गई। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए पैकफेड को कार्यदाई संस्था बनाया। कार्यदाई संस्था ने विभाग में पंजीकृत ठेकेदार को काम दिया है। डीएम से की गई शिकायत में यह भी कहा गया है कि शुरूआत से निर्माण कार्य सुस्त रहा है। जबकि अन्य मॉडल स्कूल का काम फिर भी ठीक है।

अप्रैल से सत्र संचालन की योजना

निर्माणाधीन मॉडल स्कूल में नए सत्र अप्रैल से संचालित किए जाने की योजना धराशायी नजर आ रही है। मार्च भर में काम हो पाना मुश्किल भरा दिखाई पड़ रहा है। शासन के दबाव के चलते प्रशासनिक कार्यवाई के भय से विभाग ने यह कदम उठाया है।

खागा एसडीएम ने भी की थी रिपोर्ट

मॉडल स्कूल निर्माण की प्रगति जानने के लिए तत्कालीन खागा एसडीएम ने मौका मुआयना किया था। शासन के निर्देश पर हुए निरीक्षण में उन्हें भी काम बंद मिला था। इसके बाद उन्होंने अपनी जांच आख्या में निर्माण कार्य बंद होने का जिक्र किया था।

'निर्माण कार्य में शिथिलता को लेकर कई बार कार्यदाई संस्था पैकफेड के अधिकारियों से व्यक्तिगत तौर पर संपर्क किया गया है। इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा काम नहीं शुरू किया गया है। निर्माण कार्य न प्रारंभ हो पाने की दशा में डीएम को पत्र लिखा गया है.' मोहम्मद रफीक जिला विद्यालय निरीक्षक