- शहर पहुंची व‌र्ल्ड बैंक की 6 सदस्यीय टीम

BAREILLY:

बरेली में ड्रेनेज, सीवरेज, लाइटिंग, सोलर सिस्टम और सॉलिड वेस्ट की समस्याएं दूर करने के लिए व‌र्ल्ड बैंक ने हाथ बढ़ाया है। व‌र्ल्ड बैंक की छह सदस्यीय टीम ट्यूजडे को शहर पहुंची। सर्किट हाउस में मेयर डॉ। उमेश गौतम और नगर आयुक्त आरके श्रीवास्तव के साथ मैराथन बैठक में उन्होंने शहर के विकास की संभावनाएं तलाशी। तीन घंटे तक चले मंथन में टैक्स बढ़ाने पर जोर देने के साथ ही लोगों को हाइटेक सुविधाएं देने का खाका खींचा गया। पायलट प्रोजेक्ट की जरूरत, स्मार्ट शहर बनाने के लिए तैयारी और विकास की प्राथमिकता वाले मुहल्लों की जानकारी भी टीम ने ली।

वर्किंग स्टाइल में स्मार्टनेस जरूरी

यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट एंड व‌र्ल्ड बैंक के उपाध्यक्ष डा। शशांक ओझा के नेतृत्व में छह सदस्यीय दोपहर करीब एक बजे सर्किट हाउस पहुंची। सर्किट हाउस में ही डीएम ने प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की। फिर सभी प्रतिनिधि कमिश्नर से मिलने उनके आवास गए। बाद में सर्किट हाउस में मेयर और नगर आयुक्त के साथ बैठक में तीन प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा हुई। इसमें स्मार्ट लाइटिंग, स्मार्ट पार्किग और कूड़ा निस्तारण का मुद्दा रहा। तय हुआ कि यहां सरकारी विभागों को अपने वर्किग स्टाइल में स्मार्टनेस लानी होगी।

50 परसेंट सोलर से लाइटिंग

व‌र्ल्ड बैंक के प्रतिनिधियों ने शहर में स्मार्ट लाइटिंग का मुद्दा रखा। उन्होंने बताया कि इसके लिए इंटेलिजेंस पोल लगाने चाहिए। इनमें सोलर लाइट से एलईडी जले। सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जाए। इसके साथ ही विज्ञापन के लिए पोल देकर एजेंसी से शुल्क भी वसूला जा सकता है। यह व्यवस्था लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी। करीब 50 परसेंट सोलर से लाइटिंग की बात व‌र्ल्ड बैंक के सदस्यों ने कही। साथ ही राजस्व की बढ़ोतरी के लिए हाउस टैगिंग पर भी विचार हुए।

पायलट प्रोजेक्ट को चुना जाएगा शहर

व‌र्ल्ड बैंक को देश के करीब 20 शहरों को चुनना है। दक्षिण भारत के गोवा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य में शहर चुने जा चुके हैं। बरेली इस योजना में शामिल होने वाला यूपी का पहला शहर होगा। व‌र्ल्ड बैंक के अनुदान पर यहां पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विकास होगा। बीस शहरों के विकास के लिए व‌र्ल्ड बैंक तीन सौ करोड़ रुपये अनुदान देगा।

इन प्रोजेक्ट पर होंगे काम

सब कुछ ठीक रहा तो व‌र्ल्ड बैंक से शहर के विकास को मोटी रकम अनुदान में मिलेगी। इससे शहर में ड्रेनेज, सीवरेज, लाइटिंग, सोलर सिस्टम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को विकसित किया जा सकता है। कूड़े से बिजली बनाकर शहर में इस्तेमाल करने, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से पानी का दोबारा इस्तेमाल करने और सिंचाई भी की जा सकेगी।

वर्जन

अपना शहर स्मार्ट सिटी योजना में शामिल हो चुका है। अब व‌र्ल्ड बैंक ने भी शहर को स्मार्ट बनाने के लिए कदम बढ़ाए हैं। उम्मीद है व‌र्ल्ड बैंक शहर के विकास को पायलट प्रोजेक्ट में शामिल करेगा।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर

शहर की जरूरतों के हिसाब से व‌र्ल्ड बैंक की टीम से वार्ता की है। उन्होंने शहर के बारे में जानकारी ली है। स्मार्ट बनने को अपने सुझाव भी दिए हैं। जल्द ही वार्ता का सुखद नतीजे निकलेंगे।

आरके श्रीवास्तव, नगर आयुक्त