वर्ल्‍ड बैंक ने सराहे मोदी सरकार के कदम
वर्ल्‍ड बैंक ने हाल ही में मोदी सरकार द्वारा भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए उठाए गए कदमों की तारीफ करते हुए कहा है कि मोदी सरकार के कदम दुनियाभर में उम्‍मीद की किरण जला रहे हैं. वर्ल्‍ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस फिस्‍कल ईयर में भारत की जीडीपी 5.6 परसेंट बढ़ने की उम्‍मीद है. रिपोर्ट कहती है कि नई सरकार के रिफॉर्म ने मोमेंटम ले लिया है. इसके साथ ही वर्ष 2016 में ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रॉडक्‍ट 6.4 परसेंट, वर्ष 2017 में जीडीपी के 7 परसेंट तक बढ़ने की उम्‍मीद है.

काफी व्‍यापक होंगे मोदी सरकार के रिफॉर्म

वर्ल्‍ड बैंक रिपोर्ट कहती है कि मोदी सरकार द्वारा उठाए गए रिफॉर्म काफी व्‍यापक होने की उम्‍मीद है. इससे परिदृश्‍य में बदलाव आ रहा है. इसके साथ ही वर्ल्‍ड बैंक के सीनियर कंट्री इकॉनोमिस्‍ट ने कहा 'इसमें मुख्य रूप से इंटर स्टेट चेक पोस्ट को खत्म करना ड्रामेटिकली बदलाव की वजह बनेगा क्योंकि इससे न सिर्फ प्रतिस्पर्धा को बूस्ट मिलेगा, बल्कि आउटलिक को लेकर आंतरिक और बाहरी जोखिम को ऑफसेट करने में मदद मिलेगी'

लॉंग रन पोटेंशियल से होगी ग्रोथ
इस रिपोर्ट में जीडीपी में ग्रोथ की वजह हाई लॉंग रन पोटेंशियल को बताया है. इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि इंडिया में जीएसटी के लागू होने से इंडियन मैन्‍यूफेक्‍चरिंग सेक्‍टर को ग्‍लोबल कंपटीशन में इजाफा होगा. इसके साथ ही कहा गया है कि इंडिया में इकॉनोमिक रिफॉर्म के जोर पकड़ने के साथ इंडिया को लेकर लॉंगटर्म ग्रोथ प्रॉस्‍पेक्‍ट्स ब्राइट हो जाएंगे.

Hindi News from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk