सीएम ने 34 अरब के बजट को दी स्वीकृति

तैयार प्लान को 30 जून तक रिवाईज करने का आदेश

ALLAHABAD: 2019 अ‌र्द्धकुंभ का आयोजन कुछ इस प्रकार होगा जो, केवल इलाहाबाद नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की ब्रांडिंग पूरे विश्व में करेगा। इसलिए सभी विभागों और सभी अधिकारियों को प्लान के साथ वर्क करना होगा। दो दिवसीय दौरे पर इलाहाबाद आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन घंटे की अ‌र्द्धकुंभ तैयारी समीक्षा बैठक कर यह जता दिया और अधिकारियों को बताया दिया कि 'अ‌र्द्धकुंभ 2019' का विशाल आयोजन सीएम की प्राथमिकता में है। जिसके लिए सीएम ने जहां 34 अरब की धनराशि पर तो स्वीकृति प्रदान की। लेकिन तैयार किए गए प्लान को रिवाईज कर 30 जून तक प्रस्तुत करने का आदेश अधिकारियों को दिया।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण गठन का आदेश

समीक्षा बैठक में कमिश्नर डा। आशीष कुमार गोयल ने सबसे पहले पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिये अ‌र्द्धकुंभ के लिए तैयार प्लान को सबके सामने रखा। जिसके बाद सीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों से एक-एक कर बात की व गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मेला प्राधिकरण गठन के लिए शासन को भेजे गए प्रस्ताव पर कार्य करने का निर्देश देते हुए सीएम ने प्राधिकरण का नाम प्रयागराज मेला प्राधिकरण रखने का आदेश दिया। मीटिंग में सीएम के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, जिलाधिकारी संजय कुमार के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सीएम ने सेतु निगम के अधिकारियों से पूछा कि हाईकोर्ट के सामने फ्लाईओवर कब तक बन जाएगा। अधिकारियों ने दिसंबर 2018 तक का समय बताया। जिस पर सीएम ने नाराजगी जताते हुए हर हाल में सितंबर 2018 तक काम पूरा करने का आदेश दिया।

सीएम ने दिए आदेश

तीर्थ यात्रियों के आवागमन हेतु यातायात और उनके सुरक्षित घर वापसी की पूर्ण व्यवस्था करें

यातायात की सुगमता के लिए फ्लाईओवर, मेला क्षेत्र में बनने वाले अस्थाई अस्पतालों के साथ ही शहर के अस्पतालों की बेहतर व्यवस्था करें

सीएम ने कहा कि मेले में होने वाली व्यवस्थाओं के लिए सबसे पहले अपने विभागीय बजट से कार्य की योजना बनाएं, आवश्यकता पड़ने पर ही एक्स्ट्रा बजट की मांग करें।

सभी कार्य तय सीमा यानी सितंबर 2018 तक निर्धारित बजट के अंदर ही पूरे हों

मेले के दौरान लोगों को कम से कम पैदल चलना पड़े इसके लिए परिवहन निगम की बसों को मेले में 5 किलोमीटर के रेडियस में ही पार्क कराया जाय