AGRA: आगरा कैंट स्टेशन को व‌र्ल्ड लेवल के रूप में विकसित किया जाएगा। सैलानियों की दृष्टि से कैंट स्टेशन को और भी आकर्षक बनाने के लिए सरकुलेटिंग एरिया में ग्रीनरी पैच किया जाएगा। पार्किंग के स्पेस को बढ़ाने के साथ लैण्ड स्केपिंग भी होगी। इसके साथ ही सुन्दर आकर्षक फूलों वाले पौधे रोपें जाएंगे।

बेतरतीबी ढंग से खड़े वाहनों को हटाया जाएगा

कैट स्टेशन रोड पर बेतरतीबी ढंग से ऑटो, टैक्सी, व अन्य वाहनों को हटाया जाएगा। स्टेशन के सामने आड़े-तिरछे खड़े वाहनों को देखकर सैलानियों की नजर में गलत छवि उभरती है। इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसे वाहनों को स्टेशन के सामने से हटाया जाएगा।

सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करेंगे कैमरे

स्टेशन और पैसेंजर्स की सुरक्षा व्यवस्था के लिए स्टेशन पर क्लोज सर्किट सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें कैंट पर 51 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इप क्लोज सर्किट सीसीटीवी कैमरों के लिए कंट्रोल रुम बनाया जा चुका है। ये सीसीटीवी कैमरे इंटीग्रेटेड रिस्पांस मैनेजमेंट सिस्टम के तहत काम कर रहे हैं।

एक्जीक्यूटिव लॉउंज

पैसेजर्स की सुविधा के लिए आगरा कैंट स्टेशन पर एक्जीक्यूटिव लाउंज संचालित किया जा रहा है। इस लक्जराइज फैसिलेटीज से लैस है। 236 वर्ग मी। में बनाए गए इस लॉउंज में वाई-फाई सुविधा, टेलीविजन, फैक्स, प्रिंटर, सभी प्रकार के पेय पदार्थ, कॉफी, टी, व्हील चेयर, वॉश रुम, सभी प्रकार के न्यूज पेपर, मैंगजीन, आदि की व्यवस्था की गई थी। इसमें 75- 80 पैंसेजर्स के बैठने की व्यवस्था है।

ट्रैक के किनारे लगेगी हरियाली

आगरा-दिल्ली के बीच ट्रैक के दोनों ओर चाहरदीवारी बनाने के साथ हरियाली विकसित की जानी है। इस नौ करोड़ के प्रोजेक्ट में कुछ काम भी शुरु हुआ है। हालांकि अभी ट्रैक के किनारे हरियाली विकसित नहीं की जा सकी है।

लिफ्ट की व्यवस्था

आगरा कैंट स्टेशन पर दिव्यांग पैसेजर्स के लिए लिफ्ट की व्यवस्था की जा चुकी है। प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग तीन लिफ्ट लगी हुई हैं। हालांकि इनमें ऑपरेटर नदारद रहते हैं।

पर्यटन सुविधा केन्द्र

आगरा कैंट स्टेशन पर अक्टूबर 2010 में पर्यटन केन्द्र की शुरुआत की गई थी। इसमें ताज का दीदार करने आने वाले सैलानियों के मार्गदर्शन लिए है। इस केन्द्र से सैलानियों को शहर के एतिहासिक महत्व के अलावा उन्हें गाइड किया जाता है।

कैंट स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा

कैंट स्टेशन पर 25 दिसम्बर 2014 से पैसेंजर्स के लिए वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है। इसकी समय सीमा 30 मिनट के नि:शुल्क मान्य है। इसके अलावा पैसेजर्स के लिए बैटरी चलित वाहन की सुविधा भी उपलब्ध है। इसको जून 2015 में शुरु किया गया था। प्लेटफॉर्म पर स्वचलित सीढि़यों की भी व्यवस्था है।

नवागत एडीआरएम ने कार्यभार संभाला

आगरा रेल मंडल में नवागत एडीआरएम मुदित चंद्रा ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया। इस दौरान दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट से बात करते हुए उन्होंने कहा कि रेलवे की जो भी योजनाएं हैं। उनका क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीआरएम के नेतृत्व में आगरा कैंट स्टेशन को नए रुप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मीटिंग कर अधीनस्थों को निर्देश दिए गए हैं। स्टेशन पर लाइट, सफाई की मॉनीटरिंग की जा रही है।