कई खेल प्रेमियों ने ली है दफ्तर से छुट्टी, घरों पर भी विशेष व्यवस्था

घर पर इन्वर्टर भी करा दिए हैं फुल, ताकि बिजली न बन जाए रोड़ा

फीरोजाबाद : एक सरकारी विभाग में कार्यरत अमित कुमार ने गुरुवार को दफ्तर से छुट्टी ले ली है। वल्ड़ कप सेमीफाइनल को अमित अपने दोस्तों के साथ में देखेगा। इसके लिए एक दोस्त के घर पर बड़ी एलईडी पर मैच देखने की योजना बनाई है। यह हाल सिर्फ अमित का नहीं है, गुरुवार को सेमी फाइनल के लिए अमित सहित कई खेल प्रेमी खासे रोमांचित हैं। फाइनल से पहले होने वाला सेमीफाइन इंडिया के लिए खास महत्व रखता है। वहीं जीत के बाद में जश्न मनाने की भी पूरी तैयारी है। कईयों ने पहले ही आतिशबाजी का स्टॉक कर लिया है। सेंट्रल टॉकीज सहित शहर के कई क्षेत्रों में खेल प्रेमी खासे उत्साहित हैं।

वल्ड़ कप सेमी फाइनल में भारत की आस्ट्रेलिया से भिड़ंत होनी है। आस्ट्रेलिया से होने वाला यह मुकाबला खासा रोमांचक होने की उम्मीद है तथा वल्ड़ कप के इन ऐतिहासिक पलों को खेल प्रेमी छोड़ना नहीं चाहते हैं। ऐसे में खेल प्रेमियों के द्वारा गुरुवार को वल्ड़ कप देखने के लिए विशेष तैयारी की गई है। दुकानदारों ने दुकान पर टीवी सैट लगवाए हैं तो नौकरी करने वालों ने भी इंडिया की बै¨टग देखने की पूरी प्ला¨नग की है। मुख्यालय पर स्थित एक सरकारी दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं अगर भारतीय टीम सुबह बे¨टग करती है तो दफ्तर फोन कर सुबह कुछ देर से जाने की अनुमति ले लेंगे। आस्ट्रेलिया की बै¨टग तो दफ्तर से ही इधर-उधर होकर देख लेंगे। अगर आस्ट्रेलिया को पहले खेलने का मौका मिलता है तो कोई बात नहीं। दफ्तर से जल्दी निकलकर भारतीय टीम का खेल देखेंगे।

महिलाओं में भी उत्साह

क्रिकेट मैच के प्रति महिलाओं में भी उत्साह नजर आ रहा है। शास्त्री मार्केट स्थित एक गिफ्ट सेंट“ पर बच्चों के लिए बैग खरीदने आई महिलाएं बैग देख रही थी। इसी दौरान युवकों ने वल्ड़ कप की बात छेड़ी तो महिलाओं ने कहा जीत तो इंडिया की ही होगी। उन्होने दक्षिण अफ्रीका की हार का जिक्र करते हुए कहा सेमी फाइनल में भी इंडिया की टीम को जीत मिलेगी। वहीं कई महिलाओं ने वल्ड़ कप को देखते हुए घर में विशेष पकवान बनाने की व्यवस्था की है। छात्र-छात्राओं में भी क्रिकेट को लेकर उत्साह नजर आ हा है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने के बाद में यूपी बोर्ड के छात्र वल्ड़ कप के सेमी फाइनल को लेकर खासे रोमांचित हैं तो सीबीएसई के छात्र-छात्राओं में भी मैच को लेकर खासी उत्सुकता है।

पहले खेलने उतरे भारतीय टीम

खेल प्रेमियों की माने तो भारतीय टीम को पहले खेलने उतरना चाहिए। जैसे-जैसे नमी में इजाफा होगा। बाद में खेलने के लिए उतरने वाली टीम को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में अगर भारतीय टीम पहले उतरकर 325 रन का आंकड़ा पार करती है तो जीत तय हो जाएगी।

स्पिनर बनेंगे भारत का कवच

खेल प्रेमियों का कहना है जिस मैदान पर सेमीफाइनल होने जा रहा है। वह स्पिनर के लिए मददगार है। भारत के पास में तीन स्पिनर हैं, जबकि आस्ट्रेलिया के पास स्पिनर की कमी है। ऐसे में भारतीय टीम की जीत में इन स्पिनर का खासा योगदान रहेगा।

तिरंगे के स्टीकर एवं झंडे की बढ़ी मांग

वल्ड़ कप सेमीफाइनल में जीत के बाद जश्न की तैयारी भी हो रही है। युवा दुकानों पर पहुंच रहे हैं। दुकानदारों ने भी 26 जनवरी पर बचे हुए स्टॉक को बाहर निकाल लिया है। 5 रुपये से लेकर 50 रुपये के झंडे बाजार में हैं तो 20 रुपये की तिरंगे की पट्टी भी जमकर बिक रही है। इसके साथ 5 से लेकर 20 रुपये के स्टीकर भी हैं। इस संबंध में दुकानदार मोहन सोनी कहते हैं क्रिकेट को लेकर युवाओं में खासा जुनून है। बुधवार शाम को ज्यादा बिक्री नहीं हुई है, लेकिच् गुरुवार को अच्छी बिक्री की उम्मीद है।