दुनिया की पहली स्‍मार्टवॉच जो हाथ पर बना देती है वर्चुअल टचस्‍क्रीन

अमेरिका की Carnegie Mellon University में रिसर्च टीम ने दुनिया की पहली ऐसी स्‍मार्टवॉच बना ली है, जो एक नन्‍हें से प्रोजेक्‍टर की मदद से यूजर की बांह पर ही एक लंबी चौड़ी टचस्‍क्रीन विंडो क्रिएट कर देगी। किसी भी सामान्‍य स्‍मार्टवॉच में टचस्‍क्रीन बहुत छोटी होने के कारण यूजर्स को इस्‍तेमाल में काफी असुविधा होती है। यह नई स्‍मार्टवॉच यूजर्स का काम बहुत आसान करने वाली है। यूजर अपनी बांह की टचस्‍क्रीन पर उंगली से स्‍वैप करके ही स्‍मार्टवॉच को ओपन कर सकेंगे। यानि इसकी वर्चुअल टचस्‍क्रीन की मदद से यूजर्स स्‍मार्टफोन के बहुत सारे काम इस घड़ी पर ही पूरे कर सकेंगे।

इस स्‍मार्टवॉच की जान है 15 lumen scanned-laser प्रोजेक्‍टर

यूं तो यह स्‍मार्टवॉच सैमसंग गियर या ऐपल वॉच जैसी किसी भी दूसरी पॉपुलर घड़ी जैसी ही है। पर इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसमे लगा हुआ है एक छोटा सा lumen scanned-laser प्रोजेक्‍टर। यानि कि यह लेजर प्रोजेक्‍टर बांह पर जो स्‍क्रीन प्रोजेक्‍ट करता, उसमें होने वाले टच को स्‍कैन भी कर सकता है। उसी स्‍कैनिंग की मदद से यूजर टच को पहचान कर स्‍मार्टवॉच फंक्‍शन करती है।

यह स्‍मार्टवॉच आपके हाथ को बदल देगी टचस्‍क्रीन में,फिर होगा ये कमाल!

यह LumiWatch बना सकती है अपने आकार से 5 गुना बड़ा टच इंटरफेस

स्‍मार्टवॉच की छोटी स्‍क्रीन पर स्‍वैपिंग करने या किसी फंक्‍शन को ऑपरेट करने में होने वाली प्रॉब्‍लम्‍स को यह नई प्रोजेक्‍टर वॉच बहुत आसान कर सकेगी। इसकी वजह यह है कि सामान्‍य आकार की यह स्‍मार्टवॉच अपने आकार से 5 गुना बड़ा टच इंटरफेस यूजर की बांह पर बना देगी, जो स्‍वैपिंग और बाकी कामों के लिए आसान साबित होगा।

मीडियम लेवल आईफोन के बराबर होगी इसकी कीमत

यूनीवर्सिटी की रिसर्च टीम के मुताबिक इस घड़ी की स्‍टैंडर्ड साइज 2 इंच x 1.6 इंच x 0.66 इंच है और जब यह स्‍मार्टवॉच बाजार में आएगी तो इसकी कीमत किसी 600 डॉलर के आसपास होगी। यानि हम कह सकते हैं कि इस स्‍मार्टवॉच का मार्केट प्राइस किसी मीडियम लेवल आईफोन के बराबर होगा।

इनपुट: theverge.com


यह भी पढ़ें:

अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज, जानिए आसान तरीका

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें

Gmail का नया अवतार कर देगा बेड़ा पार! Confidential मोड के साथ साथ मिलेगा बहुत कुछ

Technology News inextlive from Technology News Desk