50 हजार करोड़ रुपये का खाना हम बर्बाद कर देते
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : हर साल करीब 50 हजार करोड़ रुपये का खाना हम बर्बाद कर देते हैं। जी हां, सही सुना 50 हजार करोड़। हमारी आपकी लापरवाही की वजह से प्रतिदिन लाखों करोड़ों लोगों को खाली पेट सोना पड़ता है। जिसका मुख्य कारण है हम लोगों का खाने की बर्बादी के प्रति जागरुक न होना। प्रतिदिन हजारों टन खाना हम बर्बाद कर देते हैं। कभी अपनी भूख से अधिक खाने को प्लेट में निकाल लेते हैं और फिर छोड़ देते हैं। व‌र्ल्ड हंगर डे पर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से 'लो हाफ, करो साफ' मुहिम के जरिये प्रतिष्ठित होटलों में लोगों को खाने की बर्बादी रोकने के प्रति जागरुक किया गया। मंडे को भूतनाथ स्थित बेबियन रेस्ट्रा, कपूरथला स्थित पंचवटी गौरव, हुसडि़या चौराहा स्थित नैनीताल मोमोज, हजरतगंज स्थित चोटी वाला रुचिका रेस्ट्रा में आये लोगों को अवेयर किया।

नैनीताल मोमोज
गोमती नगर स्थित नैनीताल मोमोज में दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से व‌र्ल्ड हंगर डे पर 'लो हाफ करो साफ' एक्टीविटी में खाना न बर्बाद करने की अपील की गई। साथ ही लोगों को बताया गया कि आप हाफ ऑर्डर करें और उसको पहले फिनिश करे। उसके बाद आगे का ऑर्डर करें। यहां पर आये गोमती नगर निवासी मुदित शुक्ल, नमन उपाध्याय, आयुष पांडेय को जब इस मुहिम का उददेश्य बताया गया तो उन्होंने उतना ही ऑर्डर करने की रिक्वेस्ट की जितना वो खा सकें। जब उन्होंने जाना कि देश में करोड़ लोग भूखे सोते हैं तो उन्होंने कहा कि अब हम कभी खाना नहीं बर्बाद करेंगे साथ ही अपने साथ और आस-पास के लोगों को भी खाना वेस्ट करने से रोकेंगे। वहीं रेस्ट्रां के मलिक रंजीत सिंह ने कहा कि मैं अक्सर गरीब बच्चों को खाना खिलाता हूं। हमारे ज्यादा ऑर्डर से जो वेस्ट है उससे किसी गरीब का पेट भर सकता है ऐसे में हमने खुद कई डिशेज हॉफ में सर्व करना शुरू किया है ताकि खाना वेस्ट न हो।

पंचवटी गौरव
कपूरथला स्थित पंचवटी गौरव रेस्ट्रां में बर्थडे सेलिब्रेट करने आये आकाश दीप और उनके साथ साधना, प्रभाकर, रत्‌ना, संबत, संगीता, राजीव आदि ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की लो हाफ करो साफ मुहिम को काफी सराहा। उन्हें दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पहल से जब खाने का महत्व पता चला तो बिना समय गंवाए अपने ऑर्डर में कटौती करा दी। उन्हें बताया गया कि आप उतना ही ऑर्डर करें जितना आप खा सकें। सभी ने इस पहल को सराहते हुए कहा कि इस इससे लोगों को खाने की अहमियत के बारे में पता चलेगा अभी तक बहुत से लोगों को इस बात का पता ही नहीं था कि उनके द्वारा खाने की बर्बादी से कितने लोगों को भूखा सोना पड़ता है। वहीं पंचवटी गौरव की ओनर अजीता व अमित ने बताया कि अक्सर लोग एक साथ ऑर्डर कर देते है मगर उसके बाद खा नहीं पाते ऐसे में उनसे हम लोग खुद अपील करते है कि आप उतना ही ऑर्डर करें जितनी भूख हो। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की यह पहल बहुत ही सराहनीय है।

बेबियन रेस्ट्रां
भूतनाथ स्थित बेबियन रेस्ट्रां में डिनर करने आई इंदिरा नगर निवासी मधुमिता व सुष्मिता सेन गुप्ता ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से इस गंभीर मुद्दे को उठाया जा रहा है। हम तो पहले से ही इस समस्या के चलते खाने की बर्बादी नहीं करते और अपने बच्चों को हमेशा से यही बताते आ रहा हूं। वहीं इसके अलावा उन्होंने अपील की लोग रेस्ट्रां में आकर ऑर्डर ज्यादा कर देते है और कम खाते हैं जिसकी वजह से वो वेस्ट हो जाता है ऐसे में उतना ही ऑर्डर करे जितना खा सकें। रेस्ट्रां के मालिक संजीव मल्होत्रा ने कहा कि हमारे वहां कई बार ऐसा होता है कि लोग खाने को छोड़ देते हैं, लेकिन हमारी कोशिश रहती है कि उनको खाने की बर्बादी से रोका जाये।

चोटीवाला रुचिका रेस्ट्रां
हजरतगंज स्थित चोटीवाला रुचिका रेस्ट्रां में ज्यादातर पैकिंग की व्यवस्था रहती है। होटल के मलिक कपिल ने कहा कि अक्सर लोग दिखावे में ज्यादा ऑर्डर कर देते हैं जिससे खाना बर्बाद होता है। इसको रोकना बहुत जरूरी है। इस पहल से बड़ी संख्या में लोगों को भोजन मिल सकेगा। यहां पर आये कस्टमर को जब पता चला कि खाने की बर्बादी किस लेवल पर होती है और कितनी बड़ी संख्या में लोगों को भूखे पेट सोना पड़ता है, इसके बाद उन्होंने अपने लंच ऑर्डर से कुछ आइटम कैंसिल कर दिए। उनसे जब कैंसिल करने की वजह पूछी गई तो बताया कि सिर्फ टेस्ट करने के उस डिश को ऑर्डर किया था। ऐसे में वह बर्बाद जाता।

 

लोगों ने ली शपथ
दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम लो हाफ करो साफ के उद्देश्य के बारे में जानने के बाद रेस्टोरेंट में आये लोगों ने बैनर पर सिग्नेचर कर खाने को वेस्ट न करने की शपथ ली। नैनीताल मोमोज में साक्षी और आस्था ने इस बैनर पर साइन करते हुए लिखा की अब हम खाने की अहमियत खुद के साथ और लोगों को भी रोकेंगे। इसके अलावा पंचवटी गौरव रेस्टोरेंट में भी लोगों ने खाने की बर्बादी रोकने की शपथ ली।