व‌र्ल्ड नो टोबैको डे स्पेशल

-डब्ल्यूएचओ ने इस बार की थीम रखी है टुबैको एंड हार्ट डिजीज

-दिल की बीमारी के 40 फीसदी मरीज होते हैं तंबाकू के लती

-खून की धमनियों में ब्लॉकेज हो जाने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

ALLAHABAD: तंबाकू का सेवन हर पल आपको मौत की तरफ ले जा रहा है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। नशे की लत हार्ट अटैक को दावत दे सकती है। डॉक्टर्स का कहना है कि ओपीडी में दिल के मरीजों की बढ़ती संख्या के पीछे तंबाकू सबसे बड़ा कारण है। इसकी वजह से यंगस्टर्स भी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। समय पर अलर्ट नहीं होने पर कुछ मरीजों की मौत भी हो जाती है।

कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक

आम धारणा है कि हार्ट अटैक पचास की एज के बाद होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। हॉस्पिटल्स में आए पिछले कुछ केसेज में 25 से 35 साल के बीच के मरीज भी ओपीडी में पहुंचे हैं। इसलिए अधिक उम्र में हार्ट अटैक की उम्मीद करना गलत साबित हो रहा है। जानकारी के मुताबिक पहला बड़ा कारण तंबाकू का सेवन और दूसरे कारणों में आनुवांशिकता शामिल है। इसमें माता-पिता को हार्ट की बीमारी होने पर बच्चों में खतरा बढ़ जाता है।

5 से 10 फीसदी की हो जाती है मौत

डॉक्टर्स कहते हैं कि दिल की बीमारियों के 40 फीसदी मरीजों में तंबाकू कारण बनकर सामने आता है। लोग सिगरेट-बीड़ी के अलावा गुटखा, खैनी सहित अन्य रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। इसमें पाया जाने वाला निकोटीन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के साथ खून की धमनियों को ब्लॉक करने का काम करता है। यही कारण है कि हार्ट पर अधिक दबाव पड़ने पर हार्ट फेल हो जाता है। बताया जाता है कि समय से इलाज नही मिलने पर 5 से 10 फीसदी मरीजों की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है।

ऐसे बढ़ाते हैं दिल की धड़कन

-तंबाकू में करीब चार हजार प्रकार के केमिकल्स पाए जाते हैं।

-इनमें कार्बन मोनोऑक्साइड और टार जैसे केमिकल हार्ट को काफी दिक्कत पहुंचाते हैं।

-निकोटीन दिमागी तौर पर आराम देता है तो केमिकल्स इस बीच आर्टरी ब्लाकेज की संभावनाओं को बढ़ा देते हैं।

फैक्ट फाइल

150 एसआरएन हास्पिटल की कार्डियक ओपीडी में रोजाना आने वाले मरीज

40 फीसदी हैं इनमें से तंबाकू के लती मरीज

5 से 10 फीसदी हार्ट अटैक से होने वाली मौतों की संख्या

15 से 20 वार्ड में रोजाना भर्ती होने वाले मरी

90 फीसदी इच्छाशक्ति और 10 फीसदी दवा व काउंसिलिंग के जरिए छोड़ चुके हैं तंबाकू

हार्ट अटैक के रोगियों में तंबाकू एक बड़ा कारण बनकर सामने आया है। इसकी वजह से कम उम्र में ही लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं। लोग चाहें तो तंबाकू की लत छोड़कर अपने को दिल की बीमारियों के खतरे से बचा सकते हैं।

-डॉ। पीयूष सक्सेना, कार्डियक स्पेशलिस्ट, एसआरएन हॉस्पिटल

तंबाकू का सेवन श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। धीरे-धीरे यह हार्ट की धमनियों में ब्लॉकेज करता है। लगातार सीने में दर्द बने रहने पर जांच करा लेनी चाहिए। इससे भविष्य के हार्ट अटैक के खतरे से बचा जा सकता है।

-डॉ। आशुतोष गुप्ता, चेस्ट फिजीशियन