साल दर साल कुदरत दे रहा प्राकृ तिक आपदा के रूप में दस्तक

प्रकृति से खिलवाड़ पढ़ेगी भारी

पिछले 48 घंटों की लगातार बारिश के बाद भी आई नेक्स्ट अभियान में बच्चों व बड़ों ने लिया हिस्सा

DEHRADUN:

साल 2013 उत्तराखंड आपदा, 2014 श्रीनगर बाढ़, 2015 नेपाल भूकंप त्रासदी। साल दर साल कुदरत का कहर प्राकृतिक आपदा के रूप में दस्तक दे रहा है। हर साल हजारों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में अगर अभी भी प्रकृति से किए जा रहे खिलवाड़ को लेकर लोग जागरुक नहीं हुए तो आने वाले वक्त में यह आपदा किस रूप में सामने आएगी इसका अंदाजा लगाना भी मुमकिन नहीं होगा। प्रकृति को बचाने के लिए आज हमें न सिर्फ जनसंख्या पर लगाम लगाने की जरूरत है बल्कि इसे हरा भरा रखने के लिए पेड़ों की आबादी बढ़ाने की भी भारी जरूरत है। इसी कड़ी में एक पहल करते हुए आई नेक्स्ट ने व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे पर 'आओ करें मिलकर एक वादा, अब आसपास होंगे पेड़ ही ज्यादा' संदेश के साथ पेड़ों की 'पॉपुलेशन बढ़ाओ' मुहिम का आगाज किया, पिछले 48 घंटों की लगातार बारिश के बाद भी मुहिम में स्कूल, कॉलेजेज के बच्चों के साथ ही यूथ ऑर्गेनाइजेशंस और सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

- शेमफोर्ड स्कूल

DEHRADUN: पेड़ों की अहमियत और जीवन में इनकी जरूरत को समझते हुए शेमफोर्ड स्कूल देहरादून में बच्चों व स्टाफ मेंबर्स ने प्लांटेशन कर सेव अर्थ का मैसेज दिया। व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे पर स्कूल के बच्चों ने पेड़ पौधों के जीवन में महत्व को जाना। स्कूल के क्लास 3 से 9वीं के बच्चों ने पर्यावरण को बचाने और प्रकृति को हरा भरा रखने को लेकर विचार व्यक्त किए। स्कूल के वरिष्ठ अधिकारी हरीश जोशी ने बच्चों को प्रकृति में पड़ों की महत्ता पर विचार व्यक्त किए। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने ट्री प्लांटेशन भी किया। स्कूल प्रिंसिपल रचना जोशी, बॉयोलॉजी टीचर प्रीति, हरीश जोशी सहित झील, प्रियांशा सहित काफी संख्या में स्टूडेंट्स और स्टाफ मौजूद रहा।

-------------------

- एसजीआरआर पब्लिक स्कूल

DEHRADUN: श्रृष्टि के हर प्राणी को प्रकृति की सबसे बड़ी देन वृक्ष है। पेड़ों को काटने की जगह इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। ताकि आनेवाली पीढ़ी को भी हरियाली और हरे भरे जंगलों की सौगात प्रदान की जा सके। श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल पटेल नगर में प्रिंसिपल राजेश अरोड़ा ने बच्चों को पर्यावरण बचाने का संदेश देते हुए यह जानकारी दी। इस दौरान आई नेक्स्ट की मुहिम के साथ जुड़ते हुए स्कूल के बच्चों ने कैंपस में ट्री प्लांटेशन कर प्रकृति को बचाने व पेड़ों की आबादी बढ़ाने का संकल्प लिया। इस दौरान टीचर्स में सुजाता व कपिल सहित उत्तरा, सिद्धांत, आंचल आदि स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

-----------

राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कोल्हूपानी

DEHRADUN: पब्लिक स्कूलों के साथ ही गवर्नमेंट स्कूल्स के स्टाफ और बच्चों ने भी आई नेक्स्ट की मुहिम 'पॉपुलेशन बढ़ाओ' में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कोल्हूपानी में स्कूल में झमाझम बारिश के बीच स्कूल के मैदान में पौधारोपण किया। इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल पिंकी रावत ने आई नेक्स्ट के 'पॉपुलेशन बढ़ाओ' कैंपेन की सराहना करते हुए हर व्यक्ति से एक पेड़ लगाने का आह्वान किया। इस मौके पर काफी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

शिवालिक इंजीनियरिंग कॉलेज

स्कूल के साथ ही कॉलेजेज भी अभियान से जुड़ते हुए व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे के मौके पर पेड़ों की संख्या बढ़ाने की मुहिम में आगे आए। इसी कड़ी में इंजीनियरिंग कोर्सेज कराने वाला संस्थान शिवालिक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग ने कॉलेज कैंपस में सौ से ज्यादा पौधे रोपित किए। संस्थान के डायरेक्टर (सेनि) कर्नल डा। राकेश शर्मा ने बताया कि ग्लोबल वॉर्मिग से प्रकृति पर लगातार संकट बढ़ रहा है। उत्तराखंड की बात करें तो यहां पिछले कुछ वक्त में प्राकृतिक आपदा का प्रकोप बढ़ा है। पेड़ जमीन को जकड़े रहते हैं। लेकिन पेड़ कम होने से भूमि संरचनात्मक स्थिति में निरंतर परिवर्तन आ रहा है। इस मौके पर रजिस्ट्रार अमित सिंह, कुलदीप रावत, संदीप राणा सहित काफी संख्या में फैकल्टी मेंबर्स ने ट्री प्लांटेशन में सहयोग किया।

लॉयनेस क्लब ने भी किया सहयोग

लॉयनेस क्लब देहरादून डिस्ट्रिक्ट 321-सी1 की मेंबर्स ने भी व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे पर ट्री प्लांटेशन कर आई नेक्स्ट की मुहिम में साथ दिया। दून के लव डेल एकेडमी स्कूल कैंपस में क्लब की एक दर्जन मेंबर्स ने करीब 250 पौधे लगाए। क्लब की सदस्य अनुराधा गर्ग ने बताया कि 2014 में आई श्रीनगर बाढ़ पेड़ कटान का नतीजा थी। उत्तराखंड में लगातार कॉन्क्रीड का जंगल बढ़ रहा है। जिससे स्टेट में पेड़ों को काटा जा रहा है। लॉयनेस क्लब की मेंबर साधना अग्रवाल व लवडेल एकेडमी की प्रिंसिपल अनीता गुप्ता ने कहा कि पेड़ों की आबादी अगर नहीं बढ़ाई गई तो वो दिन दूर नहीं जब सांस लेना भी दूभर होगा। इस मौके पर लता रानी ढ़ाड, सुरिंदर पुरी, अनिता, कनिका व दिव्यांशी मौजूद रहे।

महादेवी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

महादेवी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी व मेकिंग डिफ्रेंस बाई बींग द डिफ्रेंस संस्था के ज्वॉइंट वेंचर में ट्री प्लांटेशन किया गया। महादेवी कन्या पाठशाला समिति के सचिव जीतेंद्र नेगी व संस्था के सदस्यों ने कॉलेज कैंपस में दो दर्जन से ज्यादा पौधे रोपित किए। इस दौरान शहरीकरण की बढ़ती समस्या और डी फॉरेस्टेशन को गंभीरता से लेने की बात कहते हुए समिति के सचिव जीतेंद्र नेगी ने पेड़ों के कटान के खिलाफ जनता को जागरूक होने की बात कही। मैड संस्था के सहयोग से आई नेक्स्ट द्वारा कई विभिन्न पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर करीब म्00 पौधे रोपे। मैड की ओर से नंदिता खंडूरी सहित काफी संख्या में सदस्य मौजूद रहे।