- विश्व शौचालय दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली

- डीएम ने पंचायतों को दिया टास्क, अच्छा प्रदर्शन करने वाले होंगे सम्मानित

LUCKNOW : खुले में शौच की समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। इसके लिए कई तरह से स्कीम भी चलाई जा रही है। विश्व शौचालय दिवस के अवसर एक जागरूकता रैली का भी निकाली गई। जिले के आठ गांव को मार्च तक इस समस्या से मुक्त किया जायेगा। हर ब्लॉक से एक गांव का चयन किया जायेगा। यह घोषणा गुरुवार को विश्व शौचालय दिवस पर जिलाधिकारी ने की।

निकाली गई जागरूकता रैली

विश्व शौचालय दिवस पर जागरूकता फैलाने के लिए 'मेरा शौचालय मेरा स्वाभिमान' थीम पर 1090 चौराहे से लोहिया पार्क तक रैली निकाली गयी। रैली में आठों ब्लॉक के अलग अलग गांव के पांच सौ बच्चों ने हिस्सा लिया। आयोजन में ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के 12 सदस्य भी मौजूद रहे। डीएम राजशेखर ने बताया कि आठ गांव को मार्च 2016 तक खुले में शौैच की समस्या से मुक्ति दिलवायी जायेगी।

गांव-गांव में होगी जागरूकता रैली

डीएम ने बताया कि समस्या से निपटने के लिए लोगों को जागरूक कर लोगों को खुले में शौच के नुकसान बताये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान को और आगे बढ़ाया जायेगा। जल्द ही गांव-गांव में इस तरह की रैली निकाली जायेगी। उन गांव में ज्यादा फोकस किया जाएगा जहां अभी भी लोग खुले में शौच जा रहे है।

अच्छा प्रदर्शन करने पर मिलेगा इनाम

डीएम ने कहा कि खुले में शौच की समस्या को दूर करने के लिए ग्राम पंचायत के प्रदर्शन पर भी नजर रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि अच्छे प्रदर्शन के लिए सभी ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित किया जायेगा। इतना हीं नहीं जिस ग्राम पंचायत का प्रदर्शन सबसे अव्वल होगा उसे अप्रैल के प्रथम सप्ताह में सम्मानित किया जायेगा। पहला स्थान पाने पर एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा। वहीं दूसरा पर 50 हजार और तीसरा स्थान आया तो 25 हजार रुपये का इनाम मिलेगा।

शौचालय निर्माण की योजना हुई तेज

खुले में शौच को लेकर प्रशासन और नगर निगम कई तरह से काम कर रहा है। नगर निगम के सर्वे रिपोर्ट के अनुसार राजधानी में कई ऐसे मकान है जहां शौचालय नहीं बने हैं। करीब आठ हजार ऐसे परिवार हैं जिनके घरों में शौचालय नहीं है और वह खुले में शौच करते हैं। प्रशासन ने घरों में शौचालय बनाने के लिए निश्चित रकम को मदद देने की घोषणा की है। इसके लिए बड़े पैमाने पर आवेदन भी आ रहे हैं।