- आईसीएसई में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

- पाठ्यक्रम को लेकर चल रही है बदलने की चर्चा

Meerut। आईसीएसई बोर्ड से पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुश खबरी है। अब आईसीएसई का पाठ्यक्रम भी सीबीएसई जैसा ही होगा। दोनों ही बोर्ड के पाठ्यक्रम में अब एकरूपता लाई जा रही है। अगले सत्र से सीबीएसई पैटर्न पर आधारित ये पाठ्यक्त्रम लागू भी कर दिया जाएगा। कक्षा नौ और ग्यारह में इसे लागू कर दिया गया है। इस तरह 2018 में इस नए पाठ्यक्त्रम के आधार पर ही आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं होंगी।

पैटर्न होगी सीबीएसई जैसा

सेंट थॉमस के टीचर जोजफ ने बताया कि बताया कि अब सभी मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षाएं सीबीएसई द्वारा कराई जा रही हैं। इन परीक्षाओं का पैटर्न भी सीबीएसई के पाठ्यक्रमों के आधार पर ही होता है। यही वजह है कि आईसीएसई के पाठ्यक्रम में ये बदलाव जाया जा रहा है.प्रतियोगी परीक्षाओं को देखते हुए कक्षा दस के बाद आईसीएसई बोर्ड के बच्चे सीबीएसई बोर्ड में शिफ्ट हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आईसीएसई बोर्ड ने पाठ्यक्रम में बदलाव करने का निर्णय लिया है।

होता था अलग सलेबस

सेंट फ्रांसेस के सीनियर टीचर जोन एंथोनी ने बताया कि आईसीएसई के स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक का सिलेबस भी अलग अलग होता था। लेकिन अब सभी आईसीएसई स्कूलों में एक ही सिलेबस से पढ़ाई होगी.अगले सेशन से इसे हर स्कूल में लागू भी कर दिया जाएगा। इससे किताबों में भी एकरूपता आ सकती है। हालांकि ये भी संभव है कि हर स्कूल की किताबें एक जैसी न हों। हर स्कूल के पढ़ाने का तरीका अलग होता है।