नया नॉवेल है तैयार

'अ हैंडफुल ऑफ सेवेंटींथ हिलÓ आस्था सुनेजा का नया नॉवेल है, जो सितंबर में मार्केट में आएगा. सिटी के बिजनेसमैन सुनील सुनेजा की बेटी आस्था सुनेजा टीसीएस, हैदराबाद में जॉब कर रही हैं.

ब्लॉगर से नॉवेलिस्ट तक
स्कूल और कॉलेज के टाइम से ही आस्था को राइटिंग का शौक था. आस्था ऑक्सफोर्ड पोएट्री कॉन्टेस्ट भी जीत चुकी हैं. आस्था कहती हैं कि राइटिंग दिल का मामला है. जब आपके अंदर से यह आवाज आती है कि आपको लोगों से कुछ कम्यूनिकेट करना है, तभी लिखने को दिल करता है. मैं भी स्कूल और कॉलेज के दिनों से ही लिखने के बारे में सोचने लगी थी. मुझे घूमने का बहुत शौक है. अपने एक्सपीरियंस को लोगों से शेयर करना अच्छा लगता है. ऐसे में राइटिंग इसका सबसे बेहतरीन जरिया है. इसलिए आस्था ने अपनी बातों को लोगों से शेयर करने के लिए पहले ब्लॉग लिखना शुरू किया. इस ब्लॉग पर लोगों के कमेंट आने लगे. आस्था की राइटिंग को लोग पसंद करने लगे. ऐसे में आस्था का हौसला बढ़ा. ऐसे में उन्होंने अपना पहला नॉवेल  'ओ यू आर माई फेट Ó लिखा. इसेे काफी पसंद किया गया. इसके बाद आस्था ने दूसर नॉवेल  'यस आई फ्लांट माई डायमंडÓ लिखा जो एक पेन स्टोरी पर बेस्ड था. लिटरेचर वल्र्ड में इसे भी काफी तारीफ मिली. इसके बाद अब आस्था अपने तीसरे नॉवेल के साथ फिर से नॉवेल वल्र्ड में आ रही हैं.

एक साल से नॉवेल के साथ
आस्था कहती हैं कि पिछले एक साल से मेरी दुनिया सिर्फ आनेवाले इसी नॉवेल के साथ ही है. मैंने एक दिन में 10 घंटे तक इस नॉवेल के लिए काम किया है. यह अपनी तरह का एकदम से नया नॉवेल है. मेरी कोशिश है कि रीडर्स को इसमें कुछ नया मिले. इसमें लोगों को मोटिवेशन भी मिलेगा. इस नॉवेल को लिखना आसान नहीं था, क्योंकि एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करते हुए लिखने के लिए समय निकालना टफ था. लेकिन मैंने टाइम मैनेजमेंट करके इसे आसान बनाया, क्योंकि राइटिंग मेरी हॉबी है. मैं जिन चीजों को महसूस करती हूं, जिनकी कल्पना करती हूं. उसे लिखकर शब्दों से बयां करना अच्छा लगता है. लिखना मुझे खुशी देता है.

क्या है नॉवेल 'अ हैंडफुल ऑफ सेवेंटींथ हिलÓ की स्टोरी
आस्था सुनेजा ने अपने इस नॉवेल के एक अनछुए सब्जेक्ट को टच करके एक मोटिवेशनल फिक्शन लिखा है, जो लाइफ, रिलेशन और डेथ के बारे में नई कहानी कहता है. इस नॉवेल में एक ऐसी फैमिली की स्टोरी है जो है जो एक ऐसे हिल पर रहती है, जहां 17 पहाड़ हैं. 17 हिल के बीच एक मां और उसके दो बच्चे एक बेटी और बेटा रहते हंै, जो एक टी गार्डेन में काम करते हैं. लेकिन यह लोग बाहरी दुनिया से कटे हुए हैं. ऐसे मेें जब बाहरी दुनिया से इनका कांटैक्ट होता है तो इनकी लाइफ में क्या होता है. इसमें गौरी और नानू नामक दो कैरेक्टर मेन हंै. आगे की स्टोरी के लिए नॉवेल आने का वेट करना होगा.